Kundli Tv-क्या है बिजली महादेव शिवालय का रहस्य?

punjabkesari.in Friday, Jul 06, 2018 - 06:43 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बिजली महादेव मंदिर स्थित है। ऊंची पहाड़ियों पर बसे इस मंदिर के साथ ही पार्वती और व्यास नदी का संगम है। कुल्लू का पूरा इतिहास इस बिजली महादेव से जुड़ा हुआ है। यह एक एेसा शिवलिंग है, जहा पर प्रत्येक 12 वर्ष में बिजली गिरती है, इसलिए यह मंदिर बिजली महादेव के नाम से विख्यात हुआ है। 

PunjabKesari
मान्यता है कि कुल्लू घाटी विशाल सांप के रूप में है। इस सांप का वध खुद भगवान शिव ने किया था। यहां हर 12 साल में आकाशीय बिजली गिरती है जिसके कारण शिवलिंग खंडित हो जाता है। फिर अगले ही दिन वहां के पुरोहित इसी शिवलिंग को मक्खन से जोड़ते हैं और इसी पूजा का क्रम चलता रहता है। कुछ ही महीनों के बाद शिवलिंग दोबारा एक ठोस रूप में परिवर्तित हो जाता हैं। 


पौराणिक कथा
कुलान्त नाम का दैत्यकुल्लू घाटी में निवास करता था। वह बहुत ही कपटी था। एक बार उसने जीवों को मारने की योजना से व्यास नदी को रोक लिया। यह देख भगवान शिव बहुत क्रोधित हुए। उन्होंने उस राक्षस को खत्म करने की ठान ली। 

PunjabKesari
एक दिन भगवान ने एेसी माया रची ताकि वह राक्षस मारा जाए। वह उनके पास गए और बोले तुम्हारी पूंछ में आग लग गई है और जैसे ही वह यह देखने को मुड़ा तो भगवान ने उस पर त्रिशूल से वार कर दिया। इस तरह वह दुष्ट मारा गया और उसका शरीर एक विशाल पहाड़ी में तबदील हो गया था। यहीं पहाड़ी आज कुल्लू पहाड़ी के नाम से जानी जाती हैं। 


कहा जाता है कि शिवलिंग पर बिजली गिराने को भगवान ने स्वंय ही इन्द्र देव को कहा था। एेसा इसलिए ताकि उनके भक्तों को जो भी कष्ट आए वह भगवान खुद अपने ऊपर ले लें। हर साल यहां भादो के महीने में बहुत बड़ा मेला लगता है। बिजली महादेव के दर्शनों के लिए दूर-दूर से भक्त यहां आते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। 
PunjabKesari
Kundli Tv- शिव पूजन में इन कपड़ों का न करें इस्तेमाल वरना (देखें VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News