Ayodhya Ram Mandir: श्रीराम मंदिर निर्माण का थ्रीडी वीडियो जारी

punjabkesari.in Friday, Jan 14, 2022 - 09:07 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (निशांत राघव/ नवोदय टाइम्य): इसे महज संयोग ही माना जाएगा कि इधर भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति यूपी के आगामी विधानसभा के लिए प्रत्याशियों के नाम और उनके चुनावी मैदान पर अंतिम राय बना रही है, उधर  श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से अयोध्या स्थित श्रीराम मंदिर के निर्माण और उसके तरीके आदि को लेकर एक थ्रीडी वीडियो जारी किया गया। मजेदार बात यह है कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के चुनाव में लड़ने के लिए अयोध्या का स्थल तय होने की चर्चाएं जोरों पर है। 

दरअसल पांच मिनट के इस वीडियो में सिर्फ श्रीराम मंदिर के निर्माण, उसके डिजाइन, तरीके और टाटा कंपनी द्वारा निर्माण में उपयोग विधि व उपकरणों को प्रदर्शित किया गया है। वीडियो में बताया गया है कि किस स्थान पर मंदिर बनेगा, रोड कहां से गुजरेगी और मंदिर परिसर में किस तरह के निर्माण होने हैं। साथ ही वीडियो के अंत में यह भी बताया है कि अगस्त 2023 तक मंदिर को पूरी तरह से तैयार कर लिया जाएगा। हालांकि मंदिर के निर्माण और उसके कार्य पूर्ण होने के समय के आधार पर मंदिर निर्माण का राजनीतिकरण से साफ इंकार किया जा सकता है। लेकिन वीडियो लांचिंग के समय और आगामी चुनाव को लेकर शुरु हुई उठा-पटक के बीच कई तरह की चर्चाओं को देखते हुए राजनीतिक जानकार इसे चुनाव से अलग मानने को तैयार नहीं है। वैसे मंदिर निर्माण से जुटे एक पदाधिकारी का कहना है कि हर कार्य को राजनीति से जोड़कर देखना उचित नहीं है। क्योंकि श्रीराम किसी एक धर्म के नहीं बल्कि घट-घटवासी हैं, ऐसे में उनके मंदिर के निर्माण को भी धर्म, राजनीति से परे हटकर ही देखना उचित है। 

भाजपा के पश्चिमी क्षेत्र में चुनाव कार्य देख रहे वरिष्ठ नेता वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि श्रीराम मंदिर निर्माण का वीडियो से चुनाव का कोई संबंध नहीं कहा जा सकता है। क्योंकि निर्माण पहले से ही जारी है और अभी दो वर्ष और जारी रहने की संभावना है। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ यूपी के मुख्यमंत्री भी हैं और वह पूरे प्रदेश में कहीं से भी चुनाव लड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से अन्य दलों के कोई भी नेता ही नहीं राजनेता तक जिस जगह जाने से कतराते रहे हैं, मुख्यमंत्री बनने के बावजूद योगी आदित्यनाथ अब तक तीस बार जाकर रामलला के दर्शन कर चुके हैं और आरती में भी शामिल रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News