यादाश्त हो रही है कमजोर तो रविवार को करें ये उपाय

punjabkesari.in Sunday, Jun 07, 2015 - 08:15 AM (IST)

आजकल अच्छा खान-पान न होने की वजह से याददाश्त का कमजोर होना एक आम समस्या बन गई है। यादाश्त कमजोर होने से कई समस्यााएं आती हैं, इससे ग्रसित व्यक्ति कामयाब नहीं हो पाता है। स्मरणशक्ति यादाश्त अर्थात यादाश्त एक ऐसा विषय है जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है। चाहे विद्यार्थी हो या नौकरीपेशा व्यक्ति, गृहिणी हो या वृद्ध। आज की आपाधापी के समय में हर कोई यही कहता नजर आता है कि मेरी याददाश्त कमजोर है या जो पढ़ता हूं याद नहीं रहता।

ज्यादातर स्टूडेंट्स कि यादाश्त में कमज़ोरी आती हैं। स्टुडेंट्स के माता-पिता को एसा लगता हैं, कि बच्चे का मन पढाई में नहीं लगता, या बच्चे जितनी मेहनत करते हैं उन्हें उसके अनुरुप फल नहीं मिलता। परीक्षा के प्रश्न पत्र में लिखते समय मन में डर रहना तथा एक्साम्स में लिखते समय भूल जाना आज कल आम बात हो गई है। कुछ बच्चे होते हैं, जो एक या दो बार पढने पर याद कर लेते हैं, तो कुछ बच्चे वहीं पाठ्य सामग्री अधिक समय पढ़ने के उपरांत भी कुछ याद नहीं रहता।

यादाश्त बढ़ाने हेतु आयुर्वेद तथा योग के आलावा शास्त्रों ने कुछ मंत्र साधना और उपाय भी बताएं हैं। इनमें से सबसे आसान उपाय है सूर्यदेव मंत्र। रविवार के दिन प्रातः में नित्यकर्म से निवृत होकर पूजा घर में लाल कपड़े पर गेहूं की ढेरी बनाकर ताम्रपत्र से बना सूर्य यंत्र स्थापित करें तथा अपने पास में तांबे के लौटे में जल भर कर रख लें। यंत्र की विधिवत पंचोपचार पूजन करें। पूजन करने के उपरांत लाल चंदन की माला से इस मंत्र का 108 बार जाप करें। जाप पूरा होने के बाद सूर्यदेव को साक्षात नमस्कार कर इस मंत्र से तांबे के लौटे में रखे हुए अभिमंत्रित जल से अर्ध दें।

मंत्र: ॐ ज्योतिर्गणानाम्पतये नमः।

मंत्र वाल्मीकि रामायण के युद्ध कांड अंतर्गत आदित्यहृदयम् नामावली से है।

आचार्य कमल नंदलाल
ईमेल: kamal.nandlal@gmail.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News