मेष व वृश्चिक राशि वालों जाने-अनजाने में कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये भूल!

11/20/2019 12:08:39 PM

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आप सब मे ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्होंने अपने पैर में या हाथ में काला धागा बांधा होगा। हर किसी की इसके लेकर अपनी धारणा बनी हुई है। कोई इसे सजावट के रूप में बांधता है तो कोई इसे बुरी नज़र से बचने व टोने-टोटकों को लिहाज़ से बांधता है। अगर ज्योतिष विद्वानों की मानें तो इसे बांधने के पीछे मुख्य कारण किसी भी तरह की बुरी व नकारात्क शक्ति से बचाव करना है। कहा जाता है अगर किसी को बुरी नज़र लग जाए या किसी व्यक्ति पर किसी तरह की नकारात्मक ऊर्जा हावी हो जाए उसे काला टीका लगाया जाता है या उस व्यक्ति के हाथ-पैर में काला धागा बांधने की सलाह दी जाती है। यही कारण है लोग कुछ भी बुरा होने पर झट से काला धागा बांध लेते हैं। परंतु क्या आप में से कोई ये जानता है कि हर किसी के काला धागा शुभ नहीं माता जाता है। जी हां, ज्योतिष शास्त्र की मानें तो दो ऐसी राशि के लोग हैं जिन्हें अपने हाथ या पैर पर काला धागा बिल्कुल नहीं बांधना चाहिए। अगर वो जाने-अनजाने में ऐसा कर भी लेते हैं तो उन्हें इसके बहुत बुरे प्रभाव से गुज़रना पड़ता है।


तो आइए जानते हैं कौन सी हैं दो राशियां-
मेष:
ज्योतिषशास्त्र में बताया गया है कि इस राशि के स्वामी मंगल ग्रह है। इन्हें काला रंग पसंद नहीं। ऐसे में अगर इस राशि का कोई जातक काले रंग का टीका लगाता है या काले रंग का धागा बांधता है तो उस व्यक्ति के जीवन में परेशानियां जाती नहीं है बल्कि आने लगती हैं। इससे इस राशि के लोगों के जीवन में बेचैनी, दुख और असफलता आती। यही कारण है कि इस राशि के लोगों को काला धागा न पहनकर लाल रंग का धागा व लाल रंग का ही टीका करना चाहिए।
PunjabKesari, लाल तिलक, tilak
वृश्चिक:
मेष की तरह इस राशि के स्वामी भी मंगल ग्रह को माना जाता है। ऐसे में इस राशि के लोगों के लिए काला रंग अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है काले रंग से नाराज़ होकर मंगल देवता जीवन में परेशानियां पैदा करते हैं। इसलिए जितना हो सके वृश्चिक राशि के जातकों को भी काले रंग से पहरेज़ करना चाहिए। मान्यता है कि काले धागे के अशुभ प्रभाव के चलचते मंगल ग्रह का शुभ असर कम हो जाता है। इसके परिणाम स्वरूप व्यक्ति के जीवन में दरिद्रता आने लगती है।

इन राशियों के लोग पहन सकते हैं काला धागा-
कहा जाता है तुला और कुंभ राशि के जातकों को काला धागा पहनना चाहिए। क्योंकि तुला राशि के लोगों पर शनि का प्रभाव अच्छा रहता है ऐसे में काला धागा पहनना इन्हें शुभ फल देने वाला साबित हो सकता है। शास्त्रों में बताया गया है अगर कोई व्यक्ति मंगलवार के दिन अपने दाहिने पैर में काला धागा बांधता है तो उसके घर में लक्ष्मी का आगमन होता है।
PunjabKesari, काला तिलक, Tilak


Jyoti

Related News