आज का राशिफल 1 दिसंबर, 2023- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा

punjabkesari.in Friday, Dec 01, 2023 - 10:38 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। आज खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे। पारिवारिक और व्यावसायिक कामों में अच्छा संतुलन बनाने में कामयाबी मिलेगी। आय के कुछ नए स्रोत मिल सकते हैं। कार्यक्षेत्र में उच्च अधिकारी आपके काम से प्रसन्न रहेंगे।
उपाय- बंदरों को केले खिलाएं।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मन यदि किसी बात को लेकर विचलित है तो आपको सलाह दी जाती है कि परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा करें। अविवाहित व्यक्तियों के लिए विवाह का कोई अच्छा प्रस्ताव आ सकता है। विद्यार्थी कुछ नया सीखने की रुचि आपके सामने जाहिर करेंगे।
उपाय- शिव चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। भाग्य आज हर क्षेत्र में आपका साथ देगा। जीवनसाथी की किसी सफलता को लेकर परिवार का माहौल सुखद बनेगा। अचानक धन लाभ मिलने की सम्भावना है। व्यापार के जटिल फैसलों को लेकर घर के बड़ों की सलाह से नई राह मिलेगी।
उपाय- चने की दाल मंदिर में दान करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहु देव करते हैं। संतान आपसे कहीं घूमने की जिद्द कर सकती है। सोशल मीडिया के माध्यम से किसी पुराने मित्र से बातचीत हो सकती है। जीवनसाथी के साथ किसी छोटी सी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है। कार्यक्षेत्र में छोटी सी गलती का बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।
उपाय- बिजली का कोई खराब उपकरण घर में न रखें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। विद्यार्थियों को बेकार के कामों से ध्यान हटाकर अपनी शिक्षा की तरफ ध्यान देने की आवश्यकता है। आज किसी सामाजिक उत्सव में शामिल होने का मौका मिलेगा। दाम्पत्य जीवन सुखद रहेगा। कार्यक्षेत्र में अपने अधीनस्थों की मदद से व्यवसाय में कुछ कठिन निर्णय लेने में सफलता मिलेगी।
उपाय- मुख्य दरवाजे पर आम के पत्तों का तोरण लगायें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। व्यापार में बनते कामों में रूकावट आने से मन उदास होगा। आज काम को लेकर व्यस्तता बनी रहेगी, जिसका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। जीवनसाथी की सलाह से कोई महत्वपूर्ण काम पूरा करेंगे।
उपाय- लक्ष्मी नारायण मंदिर में घी और चावल दान करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। आज खुद को थोड़ा सुस्त महसूस करेंगे। स्वास्थ्य संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। विद्यार्थी आज अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं। क्रोध आज आपके पारिवारिक जीवन को प्रभावित कर सकता है। पैसों का लेन-देन करते समय सावधान बरतें।
उपाय- बच्चों को खट्टी-मिट्ठी टॉफ़ी खाने को दें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। आज कोई पुराना कर्जा आपको परेशान कर सकता है। वाहन चलाते समय तेज़ ड्राइविंग से बचें। निजी जीवन में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा परन्तु आप अपनी सूझ-बूझ से सभी परेशानियों का हल निकालने में सफल रहेंगे।
उपाय- कौवों को रोटी दें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। आज विद्यार्थियों को शिक्षा में थोड़ी सी मेहनत करने से अधिक लाभ मिलेगा। पति-पत्नी एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करेंगे, जिससे दांपत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी। युवाओं को करियर में सुनहरे अवसर मिलेंगे।
उपाय- देसी खांड मंदिर में दान करें।
 
आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट –www.goas.org.in


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News