शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की बैठक में लिए अहम फैसले, हरिमंदिर साहिब में 2 नए ग्रंथी नियुक्त

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2024 - 07:05 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

अमृतसर (दीपक, सर्बजीत): शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी के नेतृत्व में शिरोमणि कमेटी की अंतरिम कमेटी की बैठक में हरिमंदिर साहिब के लिए 2 नए ग्रंथी सिंह साहिब की नियुक्ति को मंजूरी देने के अलावा राहुल गांधी के बयान का कड़ा संज्ञान लिया। इसके अलावा राजस्थान में न्यायिक परीक्षा में सिख अभ्यर्थियों को कृपाण उतारने के लिए मजबूर करने और पंजाबियों के खिलाफ कंगना रनौत की टिप्पणियों के खिलाफ भी प्रस्ताव पारित किए गए।

एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि हरिमंदिर साहिब में सिंह साहिब की जरूरत को देखते हुए केवल सिंह और बटाला स्थित कथावाचक परविंद्र पाल सिंह को तख्त श्री दमदमा साहिब को ग्रंथी नियुक्त किया गया है।

एडवोकेट धामी ने कहा कि आज की अंतरिम कमेटी की बैठक में कई सिख मुद्दों को एजैंडे में लिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार से पिछले दिनों राजस्थान में न्यायिक परीक्षा में अमृतधारी सिख अभ्यर्थियों को परेशान करने और उन्हें अनुबंध वापस लेने के लिए मजबूर करने के मामले में दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है।

एडवोकेट धामी ने कहा कि अंतरिम समिति ने मंडी से सांसद कंगना रनौत द्वारा पंजाब और पंजाबियों के खिलाफ की गई घृणित टिप्पणियों की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव भी पारित किया है। उन्होंने सरकार से कहा कि कंगना रनौत के खिलाफ मामला दर्ज किया जाए क्योंकि उन्होंने नफरत भरी हिंसा फैलाकर पंजाबियों को बदनाम किया है।

एडवोकेट धामी ने बताया कि हाल ही में शिरोमणि कमेटी के शिक्षा निदेशालय द्वारा चंडीगढ़ में आयोजित रोजगार मेले में संगठन के शिक्षण संस्थानों से 250 से अधिक युवाओं को विभिन्न कंपनियों में रोजगार के लिए चुना गया है। उन्होंने शिरोमणि कमेटी द्वारा प्रतिबंधित गुरुद्वारा बाबा गंधा सिंह जी बरनाला से संबंधित संपत्ति के मामले पर पंजाब सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि सरकार को गुरुघर के मामलों में हस्तक्षेप करने से बचना चाहिए।

दरबार साहिब में योग करने वाली एक लड़की के बारे में एडवोकेट धामी ने कहा कि इस घटना पर कई लोगों ने अपनी राय दी है और उस लड़की ने लिखित माफी भी भेजी है लेकिन हर धार्मिक स्थल के अपने नियम होते हैं और जानबूझकर की गई हरकतें क्षम्य नहीं होती हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी को लेकर नियम तय किए जाएंगे, लेकिन तत्काल प्रभाव से यहां किसी भी कलाकार या अभिनेता को अपना प्रचार करने के लिए वीडियोग्राफी करने पर रोक लगाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

इस अवसर पर वरिष्ठ उपाध्यक्ष हरभजन सिंह मसाना, कनिष्ठ उपाध्यक्ष गुरबख्श सिंह खालसा, महासचिव राजिंदर सिंह मेहता, मोहन सिंह बंगी, रघुबीर सिंह सहारन माजरा, जसमेर सिंह लाछरू, खुशविंदर सिंह भाटिया, बीबी हरदीप कौर खोख, इंद्रमोहन सिंह लखमीरवाला, गुरप्रीत सिंह झब्बर, बीबी मलकीत कौर कमालपुर आदि शामिल थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News