Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा पर जानें वाले भक्तों के लिए खुशखबरी, पहली बार देखें जाएंगे ये खास इंतजाम

punjabkesari.in Wednesday, May 01, 2024 - 08:30 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Amarnath Yatra 2024: भोलेबाबा के भक्त बहुत से बेसब्री से अमरनाथ यात्रा के शुरू होने का इंतजार करते हैं। ये इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है। वर्ष 2024 में अमरनाथ की पावन यात्रा 29 जून से शुरू होगी और इसके लिए पंजीकरण की शुरुआत हो चुकी है। श्रद्धालु बैंक, वेबसाइट, एप्लीकेशन या अमरनाथ पहुंचकर यात्रा का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसी के साथ आपको बता दें कि इस बार की अमरनाथ यात्रा भक्तों के लिए बेहद ही खास साबित होने वाली है क्योंकि इस बार की यात्रा के लिए श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं के लिए बहुत ही खास इंतजाम किए हैं, जो पहली बार देखे जाएंगे। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो खास प्रबंध। 

PunjabKesari Amarnath Yatra 2024

Arrangements for devotees श्रद्धालुओं के लिए इंतजाम
पिछली बार के आंकड़ों की बात करें तो 2023 में करीब 4.50 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए थे। मौसम के अनुसार इस बार 2024 में देर से बर्फ़बारी शुरू हुई थी जो अभी तक चल रही है। श्राइन बोर्ड ने इस बार 6 लाख श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम किए हैं। 

5g Network 5 जी नेटवर्क
आपको बता दें कि पहली बार अमरनाथ यात्रा के दौरान दोनों रास्तों पर 5जी नेटवर्क की सुविधा भक्तों को दी जाएगी। रास्ते में 10 मोबाइल नेटवर्क के प्रबंध किए जाएंगे जिससे भक्तों को परेशानी का सामना न करना पड़े। इसी के साथ 24 घंटे बिजली के लिए भी यहां पर खास ​प्रबंध किए गए हैं। 

PunjabKesari Amarnath Yatra 2024

Wide Roads चौड़ी सड़कें
5 जी नेटवर्क ने नेटवर्क के अलावा यात्रा के दौरान भक्तों के खान-पान और सेहत का भी खास ध्यान रखा जाएगा। जल्द से जल्द पिघलने वाली बर्फ को समाप्त कर दिया जाएगा ताकि भक्त आराम से बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकें। इस बार नए इंतजाम के दौरान सड़कों को 14 फीट चौड़ा कर दिया गया है जोकि पहले सिर्फ 3 से 4 फीट चौड़ी थी।

PunjabKesari Amarnath Yatra 2024 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News