इस फूल के दर्शन मात्र से संवर सकती है आपकी किस्मत

punjabkesari.in Monday, Feb 18, 2019 - 12:44 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हर धर्म में फूलों का बड़ा महत्व है। चाहे हिंदू धर्म की बात हो या किसी अन्य धर्म की। किसी धर्म में फूलों की चादर चढ़ती है तो किसी धर्म में फूलों से भगवान का श्रृंगार किया जाता है। लेकिन बहुत से लोगों को ये नहीं पता होगा कि आखिर भगवान को फूल चढ़ाना इतना ज़रूरी क्यों है। तो बता दें कि हिंदू धर्म में भगवान को फूल अर्पित करने से आंतिरक अनुभूति की शांति के साथ-साथ सकारात्मक ऊर्जा प्रदान होती है। यही कारण है कि हिंदू धर्म में तमाम देवी-देवता को फूल विभिन्न फूल समर्पित के किए जाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है।
PunjabKesari, Lotus, कमल, White Lotus Imageआज हम आपको एक ऐसे ही फूल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करने से आपके जीवन की नैय्या पार लग सकती हैं। आप में कुछ लोग शायद जानते हों कि ब्रह्मा जी को कमल का फूल प्रिय है। शास्त्रों के अनुसार सृष्टि के रचयिता ब्रह्मा जी कमल के आसन पर ही विराजमान रहते हैं लेकिन ये सफ़ेद कमल के आसन पर बैठते हैं। कहा जाता है कि सफ़ेद कमल का फूल बहुत कम खिलता है और इसका महत्व बहुत अधिक माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार केवल इस फूल को खिलता हुआ देख लेने से ही व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं।
PunjabKesari, Lotus, कमल, White Lotus Image
जिन लोगों को सफ़ेद कमल का फूल खिलते हुए दिख जाता है उसे बहुत ही भाग्यशाली माना जाता है। पर ये बात भी सच है कि इसे देखना कोई आसान काम नहीं है, क्योंकि ये हिमालय की पहाड़ियों में ही मिलता है। ब्रह्म कमल नाम से प्रसिद्ध सफ़ेद रंग का ये फूल साल में एक बार रात के समय खिलता है और सुबह होने तक मुरझा जाता है। यहीं वजह से इसे खिलता हुआ देख पाना संभव नहीं होता। ब्रह्मकमल एकमात्र ऐसा फूल है जिसके खिलने के बाद उसकी पूजा की जाती है। मान्यताएं हैं कि दुर्लभ संयोगों के बाद ही इस फूल के दर्शन होते हैं।
PunjabKesari, Lotus, कमल, White Lotus Image
कहीं आप पर तो नहीं गिरी छिपकली (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Related News