Mahabharat: ‘गीता ग्रंथ’ में बताई ये 16 सूक्तियां, आपका जीवन बदल देंगी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 31, 2020 - 11:05 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

श्री भगवान की अवतारी शक्तियों को समझने के लिए कलाओं को आधार माना गया है। कलाओं को अवतारी शक्तियों की इकाई मानें तो भगवान श्रीकृष्ण सोलह कला संपन्न हैं। ब्रह्मांड की समस्त शक्तियों में भगवान कृष्ण सर्वोच्च शक्ति के रूप में जाने जाते हैं।

PunjabKesari 16 sutras mentioned in Geeta Granth will change your life

महाभारत युद्ध के समय श्री कृष्ण के उपदेशों को प्राप्त कर अर्जुन उस परम ज्ञान की प्राप्ति करते हैं जो उनकी समस्त शंकाओं को दूर कर उन्हें कर्म की ओर प्रवृत करने में सहायक होती है। गीता के विचारों से मनुष्य को उचित बोध कि प्राप्ति होती है, यह आत्मतत्व का निर्धारण करता है, उसकी प्राप्ति का मार्ग प्रशस्त करता है। भगवान श्रीकृष्ण ने मानव कल्याण के लिए उन समस्त ज्ञान-विज्ञान विषयक विधिक शास्त्रों के सार रूप ‘गीता ग्रंथ’ को हमारे लिए उपलब्ध करवा दिया। जिससे हमें जीवन को देखने और परखने का सही मार्ग ज्ञात हो।  

PunjabKesari 16 sutras mentioned in Geeta Granth will change your life

गीता में दिए गए 16 शक्तिशाली उद्धरण पूरी तरह से आपका दृष्टिकोण बदल देंगे। आपका जीवन को देखने का नजरिया बदल जाएगा

PunjabKesari 16 sutras mentioned in Geeta Granth will change your life

दूसरों के बारे में सोचने से बेहतर है आप अपना काम करें। आप अपना काम बेहतरी से करें की दूसरा इंसान क्या काम कर रहा है इस विषय पर सोचने की बजाय आप अपना काम कैसे बेहतर कर सकते हैं। इस पर बल दें। दूसरा जो काम कर रहा है वो उसके कर्म हैं, पाप नहीं है। आप अपने कर्म करें। 

नरक में जानें के तीन रास्ते हैं लालच, गुस्सा और हवस

कर्म करो फल की इच्छा न करें क्योंकि कर्म हमेशा फल से अच्छा ही होता है।

क्या हुआ था? क्या हो रहा है? क्या होगा? आप कभी भी अपने बीते हुए कल को ठीक नहीं कर सकते और आने वाले भविष्य को कभी देख नहीं सकते। केवल चिन्ताएं कर सकते हैं। वर्तमान में क्या हो रहा है। उस पर ध्यान दें भविष्य में नहीं वर्तमान में जिएं।

PunjabKesari 16 sutras mentioned in Geeta Granth will change your life

जो आपके जीवन में हो रहा है आप उसे नहीं बदल सकते। जीवन और मृत्यु के बीच में जो अंतर है उसे आंका नहीं जा सकता। मौत और जीवन के बीच में थोड़ा हीफर्क है। बस एक सोच है ये दोनों और इसे हम भोगते हैं। आपका मन बहुत छोटा भी है और बड़ा भी है उसी के द्वारा ही विचार उत्पन्न होते हैं। सार बस ये है कि सब कुछ आपका है और आप सब के हो।

यह शरीर आपका नहीं है और न ही आप शरीर के हो। यह शरीर पंच तत्व का है इसी से ही बना है इसमें ही समा जाएगा। आत्मा आपकी है विचार करो आप कौन हो ?

डरो मत यह मत सोचो क्या हुआ था? क्या हो रहा है? क्या होगा? असलियत क्या है? सच्चाई कभी नहीं मरती। 

आदमी अपने विश्वास से बनता है विश्वास है तो आप हो।

क्रोध सारी समस्याओं की जड़ है। मन हमेशा इर्ष्या और चिन्ता से भरा रहता है। जो आपके विचार हैं वो आपके दिल और दिमाग को व्यग्र कर देते हैं। आप तभी शांत हो सकते हो जब इन विचारों को अपने दिमाग से निकाल कर नष्ट कर दो।

PunjabKesari 16 sutras mentioned in Geeta Granth will change your life

अपने काम के प्रति अपने व्यवहार को सुनिश्चित रखें। आपको किससे संतुष्टि होती है। अपने काम को ईमानदारी से करें यही खुशी का रहस्य है।

यह दुनिया आपकी नहीं है न ही आप इस दुनियां के हो फिर अपनी खुशियों को दूसरों में क्यों दूंढ रहे हो? 

हमेशा सच्चाई बोलिए तो आपको लाभ होगा किसी को दुख देने वाली वाणी का त्याग करें।

संसार के सभी पदार्थों का अव्यक्ता से आरंभ होता है। जो विचार हमारे भीतर आते हैं उन्हें यह अव्यक्ता अपने काबू में करके नाश कर देती है। तो फिर हमें क्या अवश्यकता है कुछ अधिक विचार करने की।

खुशी से जीना हो तो अपनी इच्छाओं का नाश कर दो।

कर्म आपकी काबलियत को दर्शाते हैं। 

खुशी आपके अंदर है यह हमारे दिमाग की एक सोच है यह बाहरी दुनिया में नहीं मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News