शास्त्रों से जानिए, सड़क पर दिख जाए कुछ ऐसा तो तुरंत बदल लें अपना रास्ता

punjabkesari.in Saturday, Apr 16, 2016 - 09:03 AM (IST)

विष्णु पुराण के अनुसार व्यक्ति को खुशहाल और शांतिपूर्वक जीवन का निर्वाह करने के लिए कुछ नियमों का पालन करना चाहिए जिससे भगवान लक्ष्मी नारायण के साथ-साथ सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद बना रहे। इस पुराण के अनुसार सड़क पर चलते समय कुछ अपवित्र चीजें दिख जाएं तो उनसे दूर रहना चाहिए वरना बिन बुलाई परेशानियां और दुख-संताप कभी पीछा नहीं छोड़ते।  आईए जानें कौन सी हैं वो चीजें-  
 
बाल- मानव सिर पर से जब बाल टूटकर गिर जाते हैं तो वो अपवित्र हो जाते हैं। सड़क पर टूटे बाल अथवा गुछा दिख जाए तो रास्ता बदल लें। उसके ऊपर से न लांघे। भोजन करते समय उसमें से बाल निकल आए तो सारा का सारा खाना अपवित्र हो जाता है उसे न खाएं।
 
हड्डियां- सड़क पर जानवरों की मृत्यु होने पर उनकी हड्डियां यहां-वहां बिखर जाती हैं। उनसे दूर होकर रास्ता पार करें। अगर भुलवश उन पर पैर आ जाए तो घर आकर स्नान अवश्य करें।
 
पानी- घर अथवा सड़क कहीं पर भी स्नान के बाद फैला हुआ पानी दिख जाए तो उसे अनदेखा करके मार्ग बदल लें क्योंकि वो जल गंदा और अपवित्र होता है।  
 
कांटें- सड़क पर कांटे दिख जाएं तो उन्हें हटाने का प्रयत्न करना चाहिए ऐसा संभव न हो तो स्वयं तो बचकर निकलें साथ ही दूसरों को भी परेशानी न हो ऐसी व्यवस्था कर देनी चाहिए।
 

भस्म- हिंदू धर्म में जब भी कोई पवित्र कार्य किया जाता है तो हवन अथवा यज्ञ करने का विधान है। जब इनसे उत्पन्न ज्वाला शांत हो जाती है तो वो भस्म में परिवर्तित हो जाती है। जोकि बहुत पवित्र मानी जाती है। ध्यान रखे उस पर पैर न लगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News