टॉयलेट सीट से 3 गुना ज्यादा गंदा है आपका मोबाइल फोन, रिसर्च में हुआ खुलासा!

punjabkesari.in Tuesday, Aug 21, 2018 - 03:41 PM (IST)

नई दिल्लीः क्या आप जानते हैं कि आपका स्मार्टफोन आपको बीमार बना रहा है। जी हां, इंश्योरेंस टूगो के इस रिसर्च में दावा किया गया है कि स्मार्टफोन की स्क्रीन एक टॉयलेट सीट से 3 गुना ज्यादा तक गंदी होती है और इस वजह से इस पर कई तरह के कीटाणु रहते हैं। स्क्रीन के बाद फोन पर सबसे ज्यादा कीटाणु बैक पर होते हैं और उसके बाद लॉक बटन और होम बटन पर।

PunjabKesari

मोबाइल स्क्रीन पर टॉयलेट सीट से 3 गुना ज्यादा कीटाणु 
रिसर्च से पता चला है कि आपका मोबाइल फोन आपको बीमार कर सकता है। फोन स्क्रीन टॉयलेट सीट से ज्यादा गंदा पाया गया है। इस रिसर्च के दौरान मोबाइल स्क्रीन पर 3 फीसदी ज्यादा कीटाणु पाए गए हैं जिसमें 12 तरह के बैक्टीरिया हैं। रिसर्च के मुताबिक मोबाइल पर सबसे ज्यादा कीटाणु पाए जाते हैं। टॉयलेट और फ्लश पर 24 यूनिट कीटाणु मिलते हैं जबकि मोबाइल पर 85 यूनिट कीटाणु मिले हैं। रिसर्च से ये भी पता चला है कि 35 फीसदी लोगों ने कभी स्मार्टफोन साफ नहीं किया है।

PunjabKesari

फोन स्क्रीन साफ नहीं करने से फैलते कीटाणु 
आपका फोन पसीना लगने से गंदा हो जाता है। रेस्टरूम, जिम में फोन यूज करने से इसमें बैक्टीरिया आते हैं। जानवरों के खेलने से भी इसमें कीटाणु ट्रांसफर होते हैं। सार्वजनिक गाड़ियों में फोन के इस्‍तेमाल और दूसरे लोगों के इस्‍तेमाल से फोन गंदा होता है। रिसर्च के मुताबिक पसीने और मैल से फोन पर बैक्टीरिया पनपते हैं। मोबाइल साफ नहीं करने से बैक्टीरिया फैलता है। समय दर समय से कीटाणु मोबाइल पर बैठते हैं। फोन स्क्रीन साफ नहीं करने से कीटाणु फैलते हैं। 

PunjabKesari

क्लीनिंग किट से करें मोबाइल साफ 
बैक्टीरिया फ्री मोबाइल के लिए मोबाइल को आसानी से साफ करें। मोबाइल साफ करने के लिए माइक्रो फाइबर क्लॉथ का इस्तेमाल करें। क्लीनिंग किट से भी मोबाइल साफ किया जा सकता है। सफाई के वक्त लिक्विड का इस्तेमाल ना करें। हेयर ड्रायर से भी मोबाइल साफ ना करें। खाना खाते समय कभी भी फोन का इस्तेमाल न करें। मोबाइल को टॉयलेट में न ले जाएं। फोन की सफाई के लिए सेनिटाइजर का इस्तेमाल ना करें। लिक्विड से साफ कर रहे हैं तो फोन पूरी तरह सुखाएं। मोबाइल साफ करने से पहले उसे ऑफ कर दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News