अमेरिका-ईरान संकट से बिगड़ सकता है आपकी रसोई का बजट

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 04:29 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिकी सैन्य कार्रवाई में ईरान के एक शीर्ष सैन्य अधिकारी की मौत के बाद एक बार फिर से खाड़ी देशों में तनाव बढ़ गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर ईरान जवाबी कार्रवाई करता है जिसकी संभवना बहुत है तो इसका असर पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर होगा। इसका असर आम-आदमी के रोजमर्रा के जीवन पर देखने को मिलेगा। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे से मालभाड़ा बढ़ जाएगा, जिससे लोगों को दालें, सब्जियां महंगे दाम पर खरीदनी पड़ेंगी। वहीं, वैश्विक बजार में तनाव से रुपया भी टूटेगा। रुपए पर मार पड़ने से खाद्य तेल और अन्य सामानों के आयात महंगे होंगे। विदेश में घूमना-पढ़ना महंगा होगा। कुल मिलाकर एक बार फिर से महंगाई का बोझ आम आदमी पर पड़ने की आशंका है। ऐसे में आरबीआई द्वारा आने वाले मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद नहीं बचेगी यानी सस्ते कर्ज का तोहफा नहीं मिलेगा। 

PunjabKesari

कच्चा तेल
अगर अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ा और तेल की सप्लाई कम हुई तो जनवरी से मार्च के बीच कच्चे तेल की कीमत 78 डॉलर तक पहुंच सकती है। कच्चे तेल की कीमत बढ़ने से रुपए में गिरावट आएगी। इन दोनों वजहों से पेट्रोल के दाम 10 से 12 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ सकते हैं। इससे रसोई गैस की कीमतों में भी अगले महीने इजाफा होने की उम्मीद है। 

PunjabKesari

रुपए में आएगी और कमजोरी
आने वाले दिनों में रुपया डॉलर के मुकाबले और कमजोर हो सकता है। रुपए में कमजोरी से देश की अर्थव्यवस्था में और सुस्ती आ सकती है। शुक्रवार को वैश्विक तनाव के चलते डॉलर की तुलना में रुपया 42 पैसे कमजोर होकर 71.80 के स्तर पर पहुंच गया, जो लगभग डेढ़ महीने का निचला स्तर है।

PunjabKesari

विदेशी विनिमय बाजार में रुपया 71.56 पर खुला लेकिन बाद में कमजोर होकर उसने 71.81 का निचला स्तर छूआ। आखिर में रुपया 71.80 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। इससे पहले 20 नवंबर को रुपया इस स्तर के आसपास रहा था। एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक जतिन त्रिवेदी ने कहा, ‘अमेरिका-ईरान तनाव और घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी से घरेलू मुद्रा पर दबाव बना है।’ साप्ताहिक आधार पर रुपए में 45 पैसे की कमजोरी दर्ज की गई।

PunjabKesari

सोने-चांदी की कीमत
फिलहाल पेट्रोल-डीजल से लेकर सोने की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। दिल्ली में सोने की कीमत 752 रुपए बढ़कर 40,652 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई। वहीं चांदी की कीमत 960 रुपए बढ़कर 48,870 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई। 24 कैरेट सोने का दाम 40,652 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया।   

सब्जियों की कीमतों में उछाल
कड़ाके की सर्दी में भी हरी सब्जियों के दाम रसोई के बजट पर भारी पड़ रहे हैं। हालांकि प्याज की कीमतों मे कमी आ रही है। अहमद नगर, नासिक, इंदौर व राजस्थान से प्याज की आवक बढ़ने के कारण प्याज के दाम मंडी में 40 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव में इसकी कीमत गिरकर 35 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई है। एक महीने पहले वहां इसकी कीमत 86 रुपए प्रति किलो थी। दिल्ली की आजादपुर मंडी में भी इसकी कीमत कम होकर 57 रुपए प्रति किलो तक आ गई है। कारोबारियों का कहना है कि अगले सप्ताह यह 50 रुपए से नीचे आ जाएगी।

तेजी से तैयार हो रही है नई फसल
अधिकारी का कहना है कि खरीफ सीजन में बोयी गई प्याज की फसल अब तेजी से तैयार होने लगी है। इसलिए आने वाले दिनों में इसकी उपलब्धता तेजी से बढ़ेगी। इसके अलावा, अभी करीब 50,000 टन प्याज के आयात का ऑर्डर या तो दे दिया गया है या फिर उसकी प्रक्रिया अंतिम चरण में है। विदेशी प्याज तेजी से भारतीय बंदरगाह पर पहुंचने भी लगा है। 

खाद्य तेल हुआ महंगा
दिसंबर के आखिरी सप्ताह में दालें महंगी होने का सिलसिला जारी रहा तो खाद्य तेलों के दाम भी उछले। पाम ऑयल, सरसों का तेल, सोयाबीन रिफाइंड, केनोला, राइस ब्रान ऑयल के दामों में इजाफा हुआ है। दिवाली के बाद से इनमें तेजी आ रही है, जो अभी तक जारी है।

सोयाबीन रिफाइंड के दाम 78 से 80 रुपए लिटर की जगह अब 98 से 105 रुपए के बीच पहुंच गए हैं। यही हाल सरसों तेल का है। सरसों तेल 102 रुपए लीटर पर है। दाल विक्रेता कृष्ण गोपाल ने बताया कि अरहर के साथ उड़द, मूंग और मसूर दाल के दामों में तेजी आई है। सप्ताह भर में दालों के दाम पांच से आठ रुपए किलो तक बढ़े हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News