World Bank का चीन को झटका, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में 7 स्थान नीचे धकेला

punjabkesari.in Saturday, Dec 19, 2020 - 02:45 PM (IST)

नई दिल्लीः विश्वबैंक ने आंकड़ों में अनियमिता की समीक्षा के बाद कारोबार सुगमता की संशोधित रैकिंग जारी की है। विश्वबैंक ने शुक्रवार को कहा कि 2018 की सूची में चीन का स्थान सात अंक नीचे होना चाहिए था। चीन के अलावा विश्वबैंक ने सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और अजरबेजान की रैकिंग में भी संशोधन किया है। 

यह भी पढ़ें- निर्मला सीतारमण ने कहा- भारत ने 100 वर्षों में ऐसा बजट नहीं देखा गया होगा 

विश्वबैंक ने पिछली कुछ रिपोर्टों के आंकड़ों में अनियमिता की समीक्षा के बाद बदलाव के चलते अगस्त में कारोबार सुगमता रैकिंग की रिपोर्टों के प्रकाशन पर रोक लगा दी थी। विश्वबैंक ने 16 दिसंबर को एक बयान में कहा कि आंकड़ों में अनियमिता की समीक्षा के बाद चार देश चीन, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब और अजरबेजान की रैकिंग में सुधार की जरूरत पड़ी। कारोबार सुगमता रैकिंग 2018 में कारोबार शुरू करने, ऋण प्राप्त करने और कर चुकाने के संकेतकों के आंकड़ों में अनियमितताओं के शामिल रहते चीन को 65.3 अंक दिया गया था। उस रिपोर्ट में चीन की वैश्विक रैकिंग 78 थी। उसकी 2017 की रैकिंग की भी यही थी।

यह भी पढ़ें- आर्थिक मामलों के सचिव ने कहा, आगामी महीनों में सुधारों की रफ्तार कायम रहेगी 

नियमिताओं की समीक्षा के बाद 2018 की रैकिंग में चीन को 64.5 अंक हासिल हुए। इस तरह उसकी वैश्विक रैकिंग सात अंक गिरकर 85 रही। समीक्षा के बाद संयुक्त अरब अमीरात की रैकिंग 16 पर अपरिवर्तित रही। जबकि सऊदी अरब की 62 से घटकर 63 हो गई और अजरबेजान की 34 से सुधरकर 28 हो गई। 

यह भी पढ़ें- आर्थिक मामलों के सचिव ने कहा, आगामी महीनों में सुधारों की रफ्तार कायम रहेगी 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News