शेयर बाजार में पैसा लागने वालों के लिए बड़ी खबर, NSE ने निफ्टी बैंक में किया बड़ा बदलाव

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2023 - 01:39 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के दिग्गज स्टॉक एक्सचेंज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने मंगलवार को बड़ी घोषणा की है। एनएसई ने एक सर्कुलर जारी कर बताया कि बैंक निफ्टी के एक्सपायरी फीचर्स और ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट साइकिल में बदलाव किया गया है। एक्सचेंज ने बैंक निफ्टी फ्यूचर्स एंड ऑप्शन के लिए एक्सपायरी के दिन (Bank Nifty Expiry Day) को गुरुवार के स्थान पर बदलकर शुक्रवार कर दिया है। अर्थात अब बैंक निफ्टी के फ्यूचर एंड ऑप्शन सौदों के लिए एक्सपायरी शुक्रवार को होगी। यह बदलाव शुक्रवार, 7 जुलाई 2023 से प्रभावी होगा। एनएसई ने सर्कुलर में कहा कि गुरुवार की एक्सपायरी के सभी मौजूदा कॉन्ट्रैक्ट्स 6 जुलाई, 2023 को शुक्रवार के लिए रिवाइज्ड हो जाएंगे।

14 जुलाई को होगी पहली फ्राइडे एक्सपायरी

एनएसई ने सर्कुलर में कहा कि पहली फ्राइडे एक्सपायरी 14 जुलाई, 2023 को होगी। आइए जानते हैं कि बैंक निफ्टी के डेरिवेटिव्स कॉन्ट्रैक्ट के लिए एक्सपायरी डे में क्या-क्या बदलाव किये गए हैं।

वीकली कॉन्ट्रैक्ट्स

मंथली कॉन्ट्रैक्ट की एक्सपायरी को छोड़ दें, तो इस समय हर हफ्ते के गुरुवार को वीकली कॉन्ट्रैक्ट्स की एक्सपायरी होती है। ताजा बदलाव के बाद सभी मौजूदा वीकली कॉन्ट्रैक्स हर हफ्ते के शुक्रवार को एक्सपायर होंगे। अगर शुक्रवार ट्रेडिंग हॉलीडे हुआ तो एक्सपायरी डे पिछला ट्रेडिंग डे होगा।

मंथली और क्वाटरली कॉन्ट्रैक्ट्स

इस समय मंथली और क्वाटरली कॉन्ट्रैक्ट्स के लिए एक्सपायरी डे एक्सपायरी मंथ का आखिरी गुरुवार होता है। ताजा बदलाव के बाद सभी मंथली कॉन्ट्रैक्ट संबंधित कॉन्ट्रैक्ट मंथ के आखिरी शुक्रवार को एक्सपायर होंगे। अगर शुक्रवार को ट्रेडिंग हॉलीडे होगा तो एक्सायरी डे एक दिन पहले का ट्रेडिंग दिन होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News