वोडाफोन आइडिया पर लगा लाखों रुपए का जुर्माना, डुप्लीकेट सिम जारी करने का मामला

punjabkesari.in Saturday, Sep 11, 2021 - 11:58 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारी कर्ज में डूबी टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। राजस्थान में आईटी (इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) डिपार्टमेंट ने वोडाफोन आइडिया को एक मामले में अपने एक ग्राहक को 27.5 लाख रुपए जुर्माना देने के लिए कहा है। इसमें 2.31 लाख रुपए का ब्याज शामिल है। अगर कंपनी एक महीने के भीतर भुगतान नहीं करती है तो उस पर 10 फीसदी ब्याज लगाया जाएगा। यह मामला डुप्लीकेट सिम से जुड़ा हुआ है।

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार कंपनी ने बिना ग्राहक की पहचान के एक डुप्लीकेट सिम जारी किया। इस सिम का इस्तेमाल करते हुए ठग ने पीड़ित के खाते से 68.5 लाख रुपए उड़ा लिए। कंपनी ने भानु प्रताप नाम के व्यक्ति को डुप्लिकेट सिम जारी किया जो किसी और व्यक्ति का था। उसने कस्टमर के आईडीबीआई बैंक से 68.5 लाख रुपए अपने अकाउंट्स में ट्रांसफर कर दिए। बाद में उसने 44 लाख रुपए पीड़ित को लौटा दिए लेकिन उसे बाकी राशि नहीं मिली।

क्या है मामला
कृष्ण लाल नैन के वोडाफोन आइडिया मोबाइल नंबर ने 25 मई, 2017 को काम करना बंद कर दिया था। वह हनुमानगढ़ में कंपनी के स्टोर में गए और वहां इस बारे में शिकायत की। उन्हें नया नंबर तो मिल गया लेकिन कई बार शिकायत करने के बाद भी यह एक्टिवेट नहीं हुआ। फिर वह जयपुर में कंपनी के एक स्टोर में गए और अगले दिन उनका सिम एक्टिवेट हो गया लेकिन तब तक ठग ने उनके आईडीबीआई अकाउंट से 68.5 लाख रुपए उड़ा लिए थे। इसके लिए उसने ओटीपी का इस्तेमाल किया था।

वोडाफोन आइडिया ने पहचान दस्तावेजों का प्रॉपर वेरिफिकेशन किए बिना डुप्लिकेट सिम कार्ड जारी किया और नया सिम कार्ड एक्टिवेट करने में भी देरी की। इस दौरान ठग ने अपना काम कर लिया। यही वजह है कि कंपनी की इस लापरवाही पर गंभीर सवाल खड़े हुए। राजस्थान के आईटी विभाग ने कंपनी को कस्टमर को 27.5 लाख रुपए का पेमेंट करने को कहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News