शेयर बाजार के निवेशकों के लिए बेहद अहम खबर, NSE ने जारी किया Alert

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2024 - 01:10 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः शेयर बाजार की रिकॉर्ड रैली के बीच निवेशकों को बढ़ते फ्रॉड मामलों से सतर्क रहने की जरूरत है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने हाल ही में निवेशकों को एक नई ठगी की चेतावनी दी है, जिसमें जालसाज बाजार बंद होने के बाद डिस्काउंट पर शेयर देने का झांसा दे रहे हैं।

एनएसई की चेतावनी

एनएसई ने बताया कि कुछ ठग निवेशकों को बाजार बंद होने के बाद कम कीमत पर शेयर देने का दावा कर रहे हैं। यह ठगी आमतौर पर 'सीट ट्रेडिंग अकाउंट' के नाम पर की जा रही है। एनएसई को JO HAMBRO नामक व्हाट्सएप ग्रुप के खिलाफ शिकायतें मिली हैं। इस ग्रुप के माध्यम से निवेशकों से पैसे जमा किए जा रहे हैं, जो कि एक फ्रॉड का हिस्सा है।

PunjabKesari

सेबी के पास रजिस्टर्ड नहीं है एंटिटी

एनएसई ने लोगों को सावधान करते हुए कहा है कि ग्रुप में Lazzard Asset Management India नामक निकाय खुद को सेबी के पास रजिस्टर्ड स्टॉक ब्रोकर के रूप में दिखा रहा है। वह फॉर्ज्ड रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट का इस्तेमाल कर रहा है। एनएसई ने कहा कि लजार्ड एसेट मैनेजमेंट इंडिया नाम से सेबी (SEBI) के पास कोई ब्रोकर रजिस्टर्ड नहीं है। लोगों को उससे सावधान रहने की जरूरत है।

PunjabKesari

निवेशकों के लिए सलाह

वैधता की जांच: एनएसई ने सलाह दी है कि निवेशकों को किसी भी एंटिटी के साथ लेन-देन करने से पहले उसकी वैधता की पूरी जांच करनी चाहिए।
झांसे में न आएं: निवेशकों को किसी भी अंजान व्यक्ति या निकाय के झांसे में नहीं आना चाहिए, खासकर जब उन्हें गारंटीड रिटर्न का वादा किया जाए।
एनएसई के इस बयान के बाद निवेशकों को ऐसे धोखाधड़ी मामलों से बचने के लिए सतर्क रहना चाहिए और हमेशा सत्यापन के बाद ही लेन-देन करना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News