SC ने वेदांता को तूतीकोरिन के प्लांट में ऑक्सीजन बनाने की दी मंजूरी, कही बड़ी बात

punjabkesari.in Tuesday, Apr 27, 2021 - 02:51 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना महामारी के चलते देश के कई हिस्सों में ऑक्सीजन की किल्लत हो रही है। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट ने मंगवलार को वेदांता को तमिलनाडु के तूतीकोरिन में स्थित उसके ऑक्सीजन संयंत्र के संचालन की अनुमति दे दी और कहा कि ऑक्सीजन की राष्ट्रीय आवश्यकता के मद्देनजर यह आदेश पारित किया गया है।

यह भी पढ़ें- बैंकों के MD और CEO के कार्यकाल को लेकर RBI ने जारी की गाइडलाइन, जानिए जरूरी दिशा-निर्देश

न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति एल नागेश्वर तथा न्यायमूर्ति एस रविन्द्र भट की पीठ ने कहा कि इस आदेश की आड़ में वेदांता को तांबा गलाने वाले संयंत्र में प्रवेश और उसके संचालन की अनुमति नहीं दी गई है। शीर्ष अदालत ने कहा कि वेदांता द्वारा ऑक्सीजन उत्पादन को लेकर राजनीति नहीं होनी चाहिए क्योंकि इस समय राष्ट्र संकट का सामाना कर रहा है। 

यह भी पढ़ें- टाटा स्टील ने बढ़ाई मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई, अब हर रोज 600 टन का उत्पादन

कोर्ट ने कहा कि वेदांता को ऑक्सीजन संयंत्र के संचालन की अनुमति देने का आदेश किसी भी तरह से कंपनी के हित में किसी प्रकार का सृजन नहीं माना जाएगा। न्यायालय ने तमिलनाडु सरकार को ऑक्सीजन संयंत्र में गतिविधियों पर नजर रखने के लिए जिला कलेक्टर और तूतीकोरिन के पुलिस अधीक्षक को शामिल कर एक समिति गठित करने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें- पेंशनर्स के लिए बेहद जरूरी है यह नंबर, नहीं तो अटक सकती है पेंशन

शीर्ष अदालत ने 23 अप्रैल को कहा था कि ऑक्सीजन की कमी की वजह से लोग मर रहे हैं। उसने तमिलनाडु सरकार से पूछा था कि वह ऑक्सीजन उत्पादन के लिये तूतीकोरिन में वेदांता के स्टरलाइट तांबा इकाई को अपने नियंत्रण में क्यों नहीं ले लेती, जो प्रदूषण चिंताओं को लेकर मई 2018 से बंद है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News