UPI Lite: अब बिना इंटरनेट कर सकेंगे 500 रुपए तक का लेनदेन...RBI ने लिए कई फैसले

punjabkesari.in Thursday, Aug 24, 2023 - 03:53 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इंटरनेट से वंचित या कमजोर सिग्नल वाले इलाकों में यूपीआई-लाइट वॉलेट (UPI-Lite Wallet) के जरिए ऑफलाइन भुगतान (offline payment) की अधिकतम राशि गुरुवार को 200 रुपए से बढ़ाकर 500 रुपए कर दी। हालांकि, किसी भुगतान मंच पर UPI-लाइट के जरिए अब भी कुल 2,000 रुपए की ही राशि का लेनदेन किया जा सकता है।

 

RBI ने ऑफलाइन माध्यम से छोटी राशि वाले डिजिटल भुगतान की सीमा बढ़ाने का परिपत्र जारी करते हुए कहा, ‘‘ऑफलाइन भुगतान लेनदेन की ऊपरी सीमा को बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया गया है।'' इंटरनेट सुविधा से वंचित मोबाइल फोनधारकों के लिए भी ऑफलाइन भुगतान की सुविधा सितंबर, 2022 में शुरू की गई थी। इसके लिए एक नया एकीकृत भुगतान मंच UPI-लाइट पेश किया गया था। हालांकि, इसमें सिर्फ 200 रुपए तक का ही लेन-देन किया जा सकता था।

 

कुछ समय में ही यह भुगतान मंच बेसिक मोबाइल फोनधारकों के बीच खासा लोकप्रिय हो गया। इस समय इसके जरिए महीने भर में एक करोड़ से भी अधिक लेन-देन होने लगे हैं। UPI-लाइट का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए RBI ने अगस्त की शुरुआत में एनएफसी प्रौद्योगिकी (NFC technology) की मदद से ऑफलाइन लेनदेन की सुविधा देने का प्रस्ताव रखा था। एनएफसी के जरिए लेन-देन किए जाने पर पिन सत्यापन की जरूरत नहीं रहती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News