UP के इन दो बड़े रेलवे स्टेशनों की होगी नीलामी, 28 जून को होगा फैसला

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2017 - 01:05 PM (IST)

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने सार्वजनिक निजी भागीदारी (पी.पी.पी.) परियोजनाओं के तहत देश के दो बड़े रेलवे स्टेशनों को नीलामी करने की योजना बनाई है। इस नीलामी के बाद इन स्टेशनों का पुनर्विकास भी होगा। जानकारी के मुताबिक यह नीलामी 28 जून को ऑनलाइन ही होगी। इसमें उत्तर प्रदेश के दो अहम और बड़े स्टेशन कानपुर जंक्शन और इलाहाबाद जंक्शन की बोली लगाई जाएगी। इसके लिए जो भी कंपनियां इच्छुक हैं वो रेलवे वेबसाइट पर लॉग ऑन कर सकते हैं और जंक्शन के लिए बोली लगा सकते हैं।
PunjabKesari
25 प्रमुख रेलवे स्टेशनों का होगा पुनर्निर्माण
कानपुर जंक्शन के लिए नीलामी का आधार मूल्य 200 करोड़ रुपए तय किया गया है और इलाहाबाद का 150 करोड़ रुपए तय किया गया है। 28 जून को होने वाली इस नीलामी के परिणाम 30 जून को घोषित किए जाएंगे। इससे पहले भी एक रिपोर्ट में कहा गया था कि सरकार 25 प्रमुख रेलवे स्टेशनों को फिर से शुरू करना चाहती है। इस लिस्ट में मुंबई, पुणे, ठाणे, विशाखापट्टनम, हावड़ा, इलाहाबाद, कामख्या, फरीदाबाद, जम्मू तवी, बैंगलोर छावनी, भोपाल, मुंबई सेंट्रल (मुख्य), बोरिवली और इंदौर में बेंगलुरु, लोकमान्य तिलक (टी) शामिल हैं।
PunjabKesari
30 हजार करोड़ रुपए का होगा निवेश
रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु ने पिछले महीने कहा था कि भारत अपने सबसे बड़े सार्वजनिक निजी भागीदारी (पी.पी.पी.) परियोजनाओं को नीलामी करने की योजना बना रहा है, जो 30,000 करोड़ रुपए के न्यूनतम निवेश पर देश के 25 सबसे प्रमुख रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण पर जोर देता है। पुनर्विकास के तहत ही नीलामी में स्टेशन हासिल करने वालों को स्टेशनों, होटल, मॉल, मल्टीप्लेक्स और अन्य भवनों पर बुनियादी ढांचे को सुधारने की अनुमति दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News