MCX में टेक्नीकल इश्यू से कमोडिटी ट्रेडिंग ठप, जानें कब शुरू होगी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2024 - 10:34 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में आज (9 जुलाई) को कारोबार देरी से खुलेगा। MCX ने तकनीकी समस्याओं का हवाला देते हुए कहा कि मंगलवार को ट्रेडिंग सुबह 9 बजे के बजाय सुबह 10 बजे शुरू होगी। MCX ने निवेशकों को सोमवार के कारोबार के लिए 'दिन के अंत की प्रक्रियाओं' में तकनीकी गड़बड़ी के बारे में सूचित किया है, जिसके कारण देरी हुई है। एक्सचेंज ने कहा कि आज दिन के लिए विशेष कारोबारी सत्र सुबह 9:45 बजे शुरू होगा और बाजार में कारोबार आज सुबह 10 बजे से शुरू होगा। इससे पहले, फरवरी में भी MCX पर घंटों तक कारोबार शुरू नहीं हो पाया था। दोपहर 1 बजे के आसपास MCX पर प्री-ओपन ट्रेडिंग शुरू हुई थी।

किसी भी एक्सचेंज के लिए दिन के अंत की प्रक्रियाएं यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी होती हैं कि लेन-देन सही ढंग से अपडेट और बनाए रखा जाए। इस प्रक्रिया में लेन-देन करने वाले पक्षों के बीच ऑर्डर का मिलान, दिन के अंत की रिपोर्ट बनाना, डेटा का बैकअप लेना, जोखिम और मार्जिन जरूरतों की समीक्षा, आंतरिक अनुपालन जांच और अन्य पहलू शामिल हो सकते हैं।

MCX पर एग्री वायदा कारोबार के लिए केवल शाम 5 बजे तक उपलब्ध होते हैं। हालांकि, मेटल, बुलियन, एनर्जी उत्पादों का कारोबार रात 11:30 बजे तक किया जा सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News