बढ़िया उत्पादन से लुढ़के टमाटर के दाम, किसान हुए परेशान

punjabkesari.in Tuesday, May 08, 2018 - 05:26 AM (IST)

लखनऊ/चेन्नई: भारतीय कृषि क्षेत्र का संकट तिलहन, दलहन और कपास से अब बागवानी फसलों में फैल गया है। कुछ सप्ताह पहले आलू किसान परेशान थे और अब टमाटर किसानों को बड़ा धक्का लगा है। 

भारत में पिछले तीन सालों के दौरान टमाटर के जोरदार उत्पादन के साथ ही चालू वित्त वर्ष 2017-18 में उत्पादन 2.23 करोड़ टन पर पहुंच गया, जो 2014-16 की तुलना में 35 प्रतिशत अधिक है। इसके परिणाम स्वरूप राज्यों में कीमतों में गिरावट आई है। टमाटर के आंध्र प्रदेश, मध्यप्रदेश और कर्नाटक शीर्ष उत्पादक हैं।

हालांकि कीमतों में गिरावट हर जगह आई है, लेकिन इस सीजन में उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और हरियाणा जैसे राज्यों में भी किसानों की चिंता सड़कों पर नजर आ चुकी है। कमाई उत्पादन लागत से काफी कम होने की वजह से उत्तर में हरियाणा के किसानों से लेकर दक्षिण में तमिलनाडु के किसानों तक को टमाटर की फसल खेतों में सूखने के लिए छोडऩे या फिर आस-पास फैंकने के लिए मजबूर होना पड़ा। 

तमिलनाडु में फल और सब्जियों के सबसे बड़े थोक बाजार कोयम्बेडू में टमाटर की औसत कीमत 10 रुपए प्रति किलोग्राम थी। कीमतों में अभी सुधार आया है। दो महीने पहले दाम गिरकर 2 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंंच गए थे। जिससे तिरुपुर, कृष्णागिरि और सालेम जैसे जिलों में किसानों को मजबूरन खुली जगहों में टमाटर फैंकने पड़ रहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News