बेमौसम बारिश की मार से आसमान पर पहुंचे टमाटर-अदरक के दाम

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2023 - 01:20 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः टमाटर ने एक बार फिर से अपना रुद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। बीते एक पखवाड़े में टमाटर और अदरक की कीमतों में रॉकेट की रफ्तार जितना इजाफा हुआ है। हाल ही में हुई बेमौसम बारिश ने उत्तर भारत में टमाटर की फसल को प्रभावित किया है, यहां अदरक के दाम में भी लगभग डबल इजाफा देखा गया है और इसके रेट आसमान पर जा पहुंचे हैं।

टमाटर के दाम कहां जा पहुंचे

पिछले 15 दिनों में ही टमाटर के दाम दोगुने हो गए हैं और इसके रेट 40 रुपए से सीधा 80 रुपए किलो हो गए हैं। ये दाम रिटेल बाजार के लिए दिखाई दे रहे हैं। दिल्ली की आजादपुर मंडी में इस समय टमाटर की आमद कम हो गई है और इसका सबसे बड़ा कारण बेमौसम की बारिश है जिसके चलते टमाटर की फसलों को बेहद नुकसान पहुंचा है।

अदरक के दाम

उधर अदरक के दाम भी उछाल पर हैं जो अदरक पहले 30 रुपए का 100 ग्राम मिलता था वो रेट अब 50-80 रुपए प्रति 100 ग्राम तक चले गए हैं। इसके पीछे कारण बताया जा रहा है कि पिछले साल किसानों ने अदरक की फसल नुकसान पर बेची थी और इस साल वो इसका ख्याल रखते हुए कम संख्या में अदरक की सप्लाई सब्जी मंडियों में कर रहे हैं। अब जब अदरक के दाम बाजार में चढ़ चुके हैं तो वो इसे बाजार में ऊंची कीमत पर बेचने के लिए ऑफलोड कर रहे हैं।

PunjabKesari

गौरतलब है कि देश में अदरक का सालाना उत्पादन 2.12 लाख मीट्रिक टन का है और पिछले साल इसकी कीमतें काफी नीचे रही थीं जिसके चलते अदरक किसानों को घाटे पर अपना उत्पाद बेचना पड़ा था। इस साल ज्यादा दामों पर अदरक बेचकर किसान अपने नुकसान की भरपाई करना चाहते हैं जिसका असर अदरक की कीमतों के बढ़ने के रूप में सामने आ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News