सोमवार से 24 घंटे मिलेगी बैंक की ये सर्विस, घर बैठे सबसे तेजी से भेज सकेंगे पैसे

punjabkesari.in Friday, Dec 11, 2020 - 01:58 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने आॅनलाइन ट्रांजैक्शन की सुविधा को और आसान बनाने का फैसला ​लिया है। देश में रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम (RTGS) की सुविधा 14 दिसंबर से प्रतिदिन 24 घंटे काम करने लगेगी। इसके बाद भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल हो जाएगा, जहां यह सुविधा दिन-रात काम करती है।

PunjabKesari

2004 में तीन बैंकों के साथ शुरू हुई थी RTGS सुविधा 
रिजर्व बैंक के मुताबिक, 14 दिसंबर को मध्य रात्रि 12:30 बजे से RTGS सर्विस 24 घंटे मौजूद होगी। RBI के इस ऐलान के बाद भारत दुनिया के चुनिंदा देशों में शामिल हो जाएगा, जहां इतने बड़े ट्रांजैक्शन 24 घंटे होते हैं। 16 साल पहले मार्च 2004 में सिर्फ 3 बैंकों के साथ RTGS सर्विस की शुरुआत हुई थी और अब इस सर्विस के साथ 237 बैंक जुड़ चुके हैं। RTGS के जरिए आप बैंक ब्रांच जाकर या फिर घर बैठे तत्काल पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

PunjabKesari

नहीं देना होगा फंड ट्रांसफर शुल्क
RTGS के जरिए 2 लाख रुपए से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं हो सकता है। इसे ऑनलाइन और बैंक ब्रांच दोनों माध्यमों से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें भी किसी तरह का फंड ट्रांसफर शुल्क नहीं हैं लेकिन ब्रांच में RTGS से फंड ट्रांसफर कराने पर शुल्क देना होगा।

PunjabKesari

केंद्रीय बैंक ने अक्टूबर में RTGS सिस्टम को 24 घंटे काम करने वाली सिस्टम बनाने की घोषणा की थी। एक बैंक से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के कई सारे विकल्प मौजूद हैं। इनमें सबसे ज्यादा पॉपुलर RTGS, NEFT और IMPS है। इससे पहले पिछले साल दिसंबर में ही NEFT को भी 24 घंटे के लिए शुरू किया गया था। RTGS बड़ी राशि के इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन में काम आने वाली सिस्टम है, जबकि NEFT से 2 लाख रुपए तक का ही ऑनलाइन लेन-देन किया जा सकता है। RTGS की शुरुआत 26 मार्च 2004 को हुई थी।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News