इस Mutual Fund ने ₹20 हजार के निवेश को बदल दिया 28 लाख में

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 06:02 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) में निवेश करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, खासकर उन लोगों के बीच जिन्हें शेयर मार्केट का अनुभव नहीं है या जो मार्केट में निवेश के जोखिम से बचना चाहते हैं। कई म्यूचुअल फंड ऐसे हैं जिन्होंने निवेशकों (Investors) को जबरदस्त रिटर्न दिया है। हालांकि इनमें भी निवेश करना जोखिमभरा होता है लेकिन शेयर मार्केट जितना नहीं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के एक म्यूचुअल फंड ने निवेशकों को मालामाल कर दिया है। अन्य फंड्स जैसे क्वांट स्मॉल कैप और निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप ने भी अच्छे रिटर्न दिए हैं।

यह भी पढ़ेंः Black Monday: शेयर बाजार में कोहराम, इन सेक्टर की हुई पिटाई, निवेशकों के डूबे 9 लाख करोड़

SBI का स्मॉल कैप फंड 

हम एसबीआई के जिस म्यूचुअल फंड की बात कर रहे हैं वह स्मॉल कैप फंड है। इसका नाम 'एसबीआई स्मॉल कैप फंड- डायरेक्ट ग्रोथ' (SBI Small Cap Fund- Direct Growth) है। इस म्यूचुअल फंड ने 20 हजार रुपए महीने के निवेश को 5 साल में करीब 28 लाख रुपए बना दिया है यानी इसने इन 5 सालों में निवेश को दोगुना से ज्यादा कर दिया है।

कैसे बने 20 हजार के 28 लाख रुपए?

इस म्यूचुअल फंड ने निवेशकों को 5 साल में सालाना औसतन रिटर्न 30 फीसदी से कुछ ज्यादा दिया है। इसका एक साल का रिटर्न 37.29 फीसदी और 3 साल का 24.14 फीसदी रहा है।

इसमें 20 हजार रुपए महीने की SIP से 5 साल में जमा रकम 12 लाख रुपए होती। चूंकि 5 साल में औसतन सालाना रिटर्न 30.35 रहा है, ऐसे में इन 5 सालों में ब्याज के 16.18 लाख रुपए हो जाते। इस प्रकार 5 साल में निवेशक की कुल रकम 28.18 लाख रुपए होती। यह रिटर्न 100 फीसदी से कहीं ज्यादा है।

यह भी पढ़ेंः Share Market Down: भारत छोड़कर चीन जा रहे निवेशक! 6 दिन में निवेशकों के ₹25 लाख करोड़ स्वाहा

इन म्यूचुअल फंड ने भी दिया अच्छा रिटर्न

एसबीआई के अलावा और भी कंपनियों के म्यूचुअल फंड ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। कुछ प्रमुख म्यूचुअल फंड का सालाना रिटर्न इस प्रकार रहा:

  • क्वांट स्मॉल कैप फंड: 28.97%
  • निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड: 27.38%
  • क्वांट ईएलएसएस टैक्स सेवर फंड: 26.21%
  • मोतीलाल ओसवाल मिडकैप फंड: 25.46%
  • क्वांट फ्लेक्सी कैप फंड: 25.44%

कितना जोखिमभरा है निवेश?

म्यूचुअल फंड शेयर मार्केट में जुड़े होते हैं। ऐसे में इनमें निवेश करना जोखिमभरा माना जाता है। जानकार कहते हैं कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों को शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव से घबराना नहीं चाहिए। बेहतर होगा कि इसमें लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करें। एक्सपर्ट कम समय में पैसा कमाने वालों को इनसे दूर रहने की सलाह देते हैं।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News