कुलियों से अब नहीं करनी पड़ेगी किचकिच, घर से ले जाएगा रेलवे आपका सामान

punjabkesari.in Sunday, Jan 24, 2021 - 01:42 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब इंडियन रेलवे यात्रियों को घर से रेलवे स्टेशन और रेलवे स्टेशन से घर सामान पहुंचाने की चिंता से मुक्त करने जा रही है। रेलवे के इस योजना से रेलवे स्टेशनों पर बेमतलब की भीड़ से भी छुटाकारा मिल जाएगा। देश में इस योजना की शुरूआत करने की मंजूरी मिल गई है। अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से इसकी शुरुआत 26 जनवरी तक हो जाएगी। इसके बाद बेंगलुरु और नागपुर में इसकी शुरुआत होगी। पूर्वी भारत में पटना पहला जंक्शन होगा, जहां से यह सेवा शुरू होगी।

PunjabKesari

कुलियों से रेट को लेकर किचकिच से मिलेगा छुटकारा
बिहार की राजधानी पटना में फरवरी के अंतिम सप्ताह से यह सेवा शुरू होगी। ट्रेन यात्रियों को सामान लाने और ले जाने की चिंता से निजात मिल जाएगी। पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर मंडल ने हाल ही में इसकी मंजूरी दी है। यह सेवा शुरू करने की जिम्मेदारी फिलहाल एक एजेंसी बुक एंड बैगेज्स डॉट कॉम को मिली है। यह एजेंसी ऐप के जरिए यात्रियों को फरवरी महीने के आखिरी सप्ताह से सुविधा देने लगेगी।

PunjabKesari

यात्रियों को करना होगा ये काम
कोई भी यात्री नोडल एजेंसी के ऐप के जरिए या रेलवे की वेबसाइट के माध्यम से अपना सामान बुक करा सकता है। इसके लिए आपको अपने बैग का साइज, वजन और भी कई तरह की जानकारी ऐप के माध्यम से एजेंसी को देनी होगी।

PunjabKesari

ऐसे तय होगा बुकिंग शुल्क
अगर आपका बैग 10 किलो का है तो आपको एक साइड का शुल्क 125 रुपए देना होगा। अगर एक टिकट पर एक से ज्यादा बर्थ है तो स्वाभाविक तौर पर आपके पास सामान एक से ज्यादा होगा उस स्थिति में एक लगेज का शुल्क तो 125 रुपए लिया जाएगा लेकिन बाकी के बचे बैग के लिए आपसे 50-50 रुपए लिए जाएंगे। स्टेशन पहुंचने पर बर्थ या बॉगी तक ले जाने के लिए कुली का जो चार्ज निर्धारित है वह भी देना होगा। आपके सामान की बीमा के साथ-साथ लगेज की रैपिंग, सैनिटाइजेशन और जीपीएस के जरिए सामान की ट्रैकिंग भी कर सकते हैं।

कुल मिलाकर रेलवे के इस योजना से लोगों को लगेज आने ले जाने से छुटकारा मिलेगा ही, साथ समय की भी बचत होगी। फिलहाल इसके लिए रेलवे कई एजेंसियों को स्टेशन के अंदर 100 वर्ग फीट की जगह मुहैया करा रही है। रेलवे स्टेशन के 50 किलोमीटर के परिधि में यह सुविधा फिलहाल मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News