सस्ता सोना खरीदने का मौका, आज से शुरू हुई ये सरकारी योजना

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 01:25 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः धनतेरस और दिवाली पर सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। इस दौरान कुछ लोग निवेश के लिहाज से भी सोना खरीदते हैं। एक ओर जहां सोने की कीमत पिछले कई दिनों से बढ़ रही है, वहीं केंद्र सरकार ने जनता को सस्ती दरों पर सोना खरीदने का मौका दिया है। निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के तहत बाजार मूल्य से काफी कम दाम में सोना खरीद सकते हैं। यह योजना सिर्फ पांच दिन के लिए है। इसलिए अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो देर ना करें। आज इसका पहला दिन है। इसकी बिक्री पर होने वाले लाभ पर आयकर नियमों के तहत छूट के साथ और कई लाभ मिलेंगे।

PunjabKesari

सस्ते में सोना खरीदने का पहला दिन आज
योजना के तहत निवेश करने की अवधि 9 नवंबर 2020 यानी आज से शुरू हो गई है और 13 नवंबर 2020 को इसका आखिरी दिन है। सरकार की ओर से योजना में निवेश के लिए पांच दिन तक का समय दिया गया है। सरकार की ओर से गोल्ड बॉन्ड में निवेश के लिए यह वित्त वर्ष 2020-21 की आठवीं श्रृंखला है। पहली श्रृंखला 20 अप्रैल 2020 से शुरू होकर 24 अप्रैल 2020 को समाप्त हुई थी। 

PunjabKesari

इतनी है सोने की कीमत 
योजना के तहत आप 5,177 रुपए प्रति ग्राम पर सोना खरीद सकते हैं। यानी अगर आप 10 ग्राम सोने खरीदते है तो उसकी कीमत 51,770 रुपए बैठती है और गोल्ड बॉन्ड की खरीद ऑनलाइन तरीके से की जाती है, तो सरकार ऐसे निवेशकों को 50 रुपए प्रति ग्राम की अतिरिक्त छूट देती है यानी ऑनलाइन सोना खरीदने पर निवेशकों को प्रति ग्राम सोना 5,127 रुपए का पड़ेगा। ऐसे में आपको 51,270 रुपए में 10 ग्राम सोना मिल जाएगा। 

PunjabKesari

यहां से कर सकते हैं निवेश
भारत सरकार की ओर से ये बॉन्ड रिजर्व बैंक जारी करता है। गोल्ड बॉन्ड आप बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए भी खरीद सकते हैं।

इतना मिलेगा ब्याज
गोल्ड बॉन्ड की परिपक्वता अवधि आठ साल की होती है और इस पर सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज मिलता है। बॉन्ड पर मिलने वाला ब्याज निवेशक के टैक्स स्लैब के अनुरूप कर योग्य होता है, लेकिन इस पर स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) नहीं होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News