TCS ने रचा इतिहास, पहली बार मार्केट कैप 13 लाख करोड़ रुपए के पार

punjabkesari.in Tuesday, Aug 17, 2021 - 02:47 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने मंगलवार को नया इतिहास रच दिया। मंगलवार के कारोबार में टीसीएस (TCS) का शेयर नई ऊंचाई पर पहुंच गया। शेयर में तेजी से TCS का मार्केट कैप पहली बार 13 लाख करोड़ रुपए को पार कर गया। टेक महिंद्रा, कोफोर्ज, टीसीएस, माइंडट्री, एमफैसिस में खरीदारी के कारण निफ्टी आईटी इंडेक्स 1 फीसदी से अधिक उछला।  

मार्केट कैप के हिसाब से दूसरी सबसे बड़ी भारतीय कंपनी TCS के शेयर 1 फीसदी से अधिक पर कारोबार कर रहा, जो बीएसई सेंसेक्स पर मंगलवार के शुरुआती कारोबार में 3,518 रुपए प्रति शेयर के ऑलटाइम हाई पर पहुंच गया। इसी के साथ कंपनी का मार्केट कैप 13.01 लाख करोड़ रुपए हो गया।

TCS और इंफोसिस में तेजी
तेजी के इस मौजूदा दौर में TCS और इंफोसिस जैसी बड़ी आईटी कंपनियां आगे चल रही हैं। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार कहते हैं, "निवेशकों को आईटी में भरोसा है क्योंकि यह सेक्टर लगातार तेजी से बढ़ रहा है, जिसके 3 से 4 साल तक चलने की उम्मीद है।"

पहली तिमाही में TCS को फायदा
बता दें कि जून 2021 को समाप्त तिमाही के लिए, TCS ने शुद्ध लाभ में 28.5 फीसदी की वृद्धि दर्ज की थी। एक साल पहले की तिमाही में कंपनी को 7,008 करोड़ रुपए की तुलना में 9,008 करोड़ रुपए का प्रोफिट हुआ। जून तिमाही में परिचालन से कंपनी का राजस्व 18.5 फीसदी बढ़कर 45,411 करोड़ हो गया, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 38,322 करोड़ था। तिमाही के लिए डॉलर का राजस्व एक साल पहले के 21.6 फीसदी बढ़कर 6.15 बिलियन डॉलर हो गया, जिसे बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (बीएफएसआई) और खुदरा ग्राहकों के नए ऑर्डर से मदद मिली।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News