TCS बनी दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान IT कंपनी, रैंकिंग सूची में इंफोसिस इस स्थान पर काबिज

punjabkesari.in Wednesday, Jan 26, 2022 - 05:57 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। पूरी दुनिया में आईटी सर्विस सेक्टर में टाटा कंसल्टेंसी दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी बनकर उभरी है। ‘ब्रांड फाइनेंस 2022 ग्लोबल 500’ रिपोर्ट में यह बात कही गई है। पहले स्थान पर एक्सेंचर काबिज है। 

टाटा कंसल्टेंसी के अलावा भारत की अन्य दिग्गज कंपनियों में से इंफोसिस समेत चार टेक कंपनियों ने इस सूची में टॉप 25 आईटी सर्विसेज ब्रांड में जगह बनाई है। रिपोर्ट के मुताबिक, एक्सेंचर सबसे मूल्यवान और सबसे मजबूत आईटी सेवा ब्रांड के रूप में जारी है। इसकी ब्रांड वैल्यू 36.2 अरब डॉलर है। इसके बाद वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ते आईटी सेवा ब्रांड के रूप में उभरते हुए तीसरे स्थान पर है, जो पिछले साल से 52 प्रतिशत मूल्य वृद्धि और 2020 से 80 प्रतिशत बढ़कर 12.8 अरब डॉलर मूल्य की हो गई है। 

टीसीएस की बात करें तो यह कारोबारी प्रदर्शन और सफल साझेदारियों के चलते 16.8 अरब डॉलर मूल्य की कंपनी बनकर दूसरे नंबर पर पहुंच गई। ब्रांड फाइनेंस की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 12 महीनों में टीसीएस की ब्रांड वैल्यू 1.844 अरब डॉलर (12.5 फीसदी) बढ़कर 16.786 अरब डॉलर हो गई है। गौरतलब है कि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज टाटा ग्रुप की सबसे महत्वपूर्ण कंपनियों में एक है जो आईटी सेवाओं से जुड़े काम देखती है। इस उपलब्धि पर टीसीएस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि कंपनी ने अपना निवेश ब्रांड और कर्मचारियों में किया यह शानदार रैंकिंग इसकी का नतीजा है।   

दुनिया में सबसे तेज बढ़ने वाले 10 बड़े आईटी सर्विसेज ब्रांड को देखें तो इनमें सभी 6 बड़े भारतीय ब्रांड शामिल हैं। वैश्विक अर्थव्यवस्था में डिजिटलीकरण का अमह रोल देखने को मिला है खासतौर से कोरोना महामारी के दौर में। यही वचह है कि पिछले दो साल में आईटी सेवाओं ने सबसे तेजी से रफ्तार पकड़ी है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की आईटी कंपनियों को सबसे तेज वृद्धि 2020 से 2022 के बीच मिली है जो कि 51 प्रतिशत के आस-पास है। हालांकि इसी दौर में अमेरिकी कंपनियों की ग्रोथ देखें तो भारतीय कंपनियां उनसे 7 फीसदी पीछे रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News