टाटा स्टील का नीलाचल इस्पात कारखाना अगले तीन महीने में शुरू करने का लक्ष्य: नरेंद्रन

punjabkesari.in Wednesday, Jul 06, 2022 - 05:53 PM (IST)

नई दिल्लीः टाटा स्टील के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन ने बुधवार को कहा कि नीलाचल इस्पात निगम लि. (एनआईएनएल) कारखाने को अगले तीन महीने में शुरू करने का लक्ष्य है। टाटा स्टील ने सोमवार को अपनी अनुषंगी कंपनी टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स (टीएसएलपी) के जरिए 12,000 करोड़ रुपए में एनआईएनएल का अधिग्रहण पूरा किया। ओड़िशा स्थित 10 लाख क्षमता वाला यह कारखाना लगभग दो साल से बंद है। 

नए संयंत्र को लेकर कंपनी की भविष्य की रणनीति के बारे में पूछे जाने पर नरेंद्रन नेकहा कि टाटा स्टील का अगला कदम एनआईएनएल का स्वामित्व लेना और कर्मचारियों एवं अन्य संबंधित पक्षों के साथ मिलकर संपत्ति की पूर्ण क्षमता को हकीकत में बदलना है। उन्होंने कहा, ‘‘हम मौजूदा कर्मचारियों के साथ काम करने और करीब दो साल से बंद पड़े कारखाने को दोबारा से शुरू करने को तैयार हैं। हमें अगले तीन महीने में उत्पादन शुरू होने और अगले 12 महीने में स्थापित क्षमता प्राप्त कर लेने की उम्मीद है।'' 

टाटा स्टील एनआईएनएल की क्षमता बढ़ाकर 50 लाख टन करने और इसके लिए जरूरी मंजूरी हासिल करने को लेकर भी कदम उठाएगी। टाटा समूह की कंपनी ने 31 जनवरी को एनआईएनएल में 93.71 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए सफल बोली लगाने की घोषणा की थी। अधिग्रहण प्रक्रिया में देरी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘इसमें कुछ समय लगा क्योंकि एनआईएनआईएन के कई शेयरधारकों तथा हमारे बीच कुछ मुद्दे थे, जिनका समाधान होना था।'' एनआईएनएल का 10 लाख टन क्षमता के कारखाना के अलावा खुद के इस्तेमाल वाला बिजली संयंत्र है। कंपनी के पास लौह अयस्क खदान भी है, जो विकास के चरण में है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News