रॉकेट बने Tata Motors के शेयर, पहली बार 1000 का आंकड़ा पार

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 01:51 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः टाटा मोटर्स के शेयरों की कीमत 1,000 रुपए के स्तर को पार कर अपने नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। कंपनी के शेयरों ने आज 5 मार्च को कारोबार के दौरान करीब 7% की तेजी के साथ 1,065.60 रुपए के अपने नए 52-वीक हाई को छुआ। टाटा मोटर्स के शेयरों में तेजी कंपनी की ओर से अपने पैसेंजर और कमर्शियल व्हीकल बिजनेस को दो अगल-अलग कंपनियों में बांटने के फैसले के बाद आया है। यह तेजी बताती है कि निवेशकों और ब्रोकरेज फर्मों को टाटा मोटर्स का यह फैसला पंसद आया है।

JP Morgan ने दी 'ओवरवेट' रेटिंग

जानी-मानी ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन ने इस फैसले के बाद टाटा मोटर्स के स्टॉक को 'ओवरवेट' रेटिंग दिया और इसके लिए 1,000 रुपए का टारगटे प्राइस दिया था। जेपी मॉर्गन ने यह टारगेट सोमवार के 988 रुपए के बंद भाव पर दिया था, जो इस शेयर में 1.2 फीसदी तेजी की उम्मीद जगाता था।

मॉर्गन स्टेनली को बेहतर वैल्यू बनने की उम्मीद

वहीं मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि कारोबार को दो अलग-अलग लिस्टेड कंपनियों में बांटने का फैसला बताता है कि टाटा मोटर्स का अपने पैसेंजर व्हीकल (PV) सेगमेंट के आत्मनिर्भर होने पर भरोसा है और इससे टाटा मोटर्स के लिए बेहतर वैल्यू बनाने में भी मदद मिलेगी। ब्रोकरेज ने स्टॉक को 1,013 रुपए का टारगेट प्राइस दिया था। इलेक्ट्रिक वाहन (EV) के मोर्चे पर, मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि इस फैसले से कंपनी की ब्रिटिश इकाई जगुआर और लैंड रोवर (JLR) और घरेलू पैसेंजर व्हीकल में भी तालमेल होगा।

नोमुरा ने दी Buy रेटिंग

नोमुरा ने टाटा मोटर्स को 'खरीदें (Buy)' की रेटिंग दी है और टारगेट प्राइस 1,057 रुपए रखा है। ब्रोकरेज ने कहा कि मध्यम अवधि में, इस फैसले से दोनों कंपनियों को अधिक स्वतंत्रता के साथ अपनी रणनीतियों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। ब्रोकरेज ने कहा, 'हमारा मानना ​​है कि पैसेंजर व्हीकल (PV) बिजनेस में खासतौर से कंपनी के पास अगले कुछ सालों में अधिव वैल्यू बनाने की अधिक क्षमता है। साल 2020 के बाद इस सेगमेंट में उल्लेखनीय बदलाव आया है।'

इन ब्रोकरेज ने दी सतर्क रहने की सलाह

हालांकि, कुछ ब्रोकरेज इस फैसले से खुश नजर नहीं आए। इन्वेस्टेक (Investec) ने इस शेयर पर 'होल्ड' की रेटिंग दी है और कहा कि इस फैसले का वैल्यूएशन पर बहुत अधिक असर पड़ने उम्मीद नहीं है। वहीं InCred ने स्टॉक को पोर्टफोलियो में 'रेड्यूस' करने की सलाह दी है और कहा कि डीमर्जर के बाद, करीब 68 प्रतिशत वैल्यूएशन पैसेंजर व्हीकल का हो सकता है। जबकि बाकी 38 प्रतिशत वैल्यूएशन सीवी सेगमेंट के साथ होगा। ब्रोकरेज ने एक नोट में कहा, 'हमें कारोबार में कोई बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News