टाटा कैमिकल ने 2670 करोड़ में बेचा अपना यूरिया बिजनैस

punjabkesari.in Wednesday, Aug 10, 2016 - 04:20 PM (IST)

नई दिल्लीः टाटा कैमिकल्स ने अपना यूरिया कारोबार नार्वे के यारा समूह की भारतीय इकाई यारा फर्टिलाइजर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 2,670 करोड़ रुपए में बेचने की आज घोषणा की। टाटा कैमिकल्स ने एक बयान में कहा कि कम्पनी के निदेशक मंडल ने आज अपनी बैठक में इस बारे में एक प्रस्ताव को मंजूरी दी।

 

बयान में कहा गया है कि निदेशक मंडल ने ‘बबराला (उत्तर प्रदेश) में स्थित कम्पनी के संयंत्र में विनिर्मित किए जाने वाले यूरिया और ग्राहकों की जरूरत के अनुसार तैयार किए जाने वाले अन्य उर्वरकों की बिक्री और वितरण के कारोबार को सम्मिलित रूप से बिक्री के आधार पर यारा फर्टिलाइजर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को हस्तांतरण करने के बारे में निदेशकों की समिति के साथ साथ आडिट समिति के सुझावों का मान लिया है।  इस सौदे को अभी नियामकीय तथा अन्य मंजूरियां मिलनी बाकी हैं। इसके अलावा इस सौदे के लिए उच्च न्यायालय- राष्ट्रीय कम्पनी कानून ट्रिब्यूनल (एन.सी.एल.टी.) से अनुमति आवश्यक है। बयान में कहा गया है कि इस सौदे के तहत कम्पनी का यूरिया कारोबार, उसकी परिसंपत्ति, देनदारी, अनुबंध, विलेख आदि यारा इंडिया को हस्तांतरित किए जाएंगे।’’ यह सौदा 2,670 करोड़ रुपए में हुआ है। सहमति के अनुसार जिसको पूरा करते समय इस राशि में कुछ  समायोजना भी किया जा सकता है। 

 

टाटा कैमिकल्स ने कहा, ‘‘टाटा कैमिकल्स द्वारा यूरिया कारोबार के विनिवेश से कम्पनी का मूल्य बढ़ेगा और  इसकी बैलेस-शीट मजबूत होगी तथा इसकी वृद्धि की संभावना बेहतर करने में मदद मिलेगी।’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News