त्योहारी सीजन में SUV बिक्री में तेजी, छोटी कारों की मांग में गिरावट
punjabkesari.in Saturday, Nov 02, 2024 - 03:41 PM (IST)
नई दिल्ली: भारत में कुछ प्रमुख कार निर्माताओं ने अक्टूबर के त्योहारी महीने में स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों (एसयूवी) की बिक्री में वृद्धि की सूचना दी है। इसके अनुसार, ग्राहकों की बढ़ती पसंद बड़ी और प्रीमियम कारों की तरफ बढ़ी है, जबकि छोटी कारों का बाजार मंदी में है।
भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने एसयूवी की बिक्री में 19.4% की वृद्धि दर्ज की है, जो एक रिकॉर्ड ऊंचाई है। वहीं, दूसरे नंबर की एसयूवी निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा ने इस वित्तीय वर्ष में अपनी सर्वाधिक मासिक बिक्री की है, जिसमें 25% की वृद्धि देखने को मिली है। महिंद्रा ने नए मॉडल जैसे "थार आरओएक्सएक्स" के लॉन्च के चलते इस सफलता को पाया है।
हुंडई मोटर इंडिया ने भी इस महीने 37,902 एसयूवी बेचीं, जो कि उनकी अब तक की सबसे अधिक मासिक बिक्री है। हालांकि, नई कारों की मांग में पिछले दो वर्षों में आई तीव्र वृद्धि के बाद कमी आई है, जिससे डीलरों को बिक्री कम करनी पड़ रही है और उन्हें अधिक छूट देने की आवश्यकता पड़ रही है। शोरूम मालिक बिना बिकी कारों की बढ़ती संख्या से परेशान हैं।
त्यौहारी सीजन, जो अक्टूबर की शुरुआत से शुरू होता है, डीलरों को अपनी स्टॉक निकालने में मदद कर रहा है। हाल ही में मारुति सुजुकी ने कहा कि त्यौहारी सीजन के चलते उनकी इन्वेंट्री घटकर 30 दिनों पर आ गई है। अक्टूबर में उनकी कुल बिक्री बढ़कर 206,434 यूनिट तक पहुँच गई, जिसमें निर्यात में वृद्धि और टोयोटा के साथ सहयोग भी महत्वपूर्ण कारक रहे।
हालांकि, छोटी कारों की मांग में कमी के कारण कई निर्माताओं की कुल घरेलू बिक्री प्रभावित हुई है। मारुति सुजुकी की बिक्री में 5% की गिरावट आई है, जो मुख्यतः छोटी कारों की बिक्री में 20% की कमी के कारण है। हुंडई मोटर इंडिया ने 0.8% की मामूली वृद्धि की, जबकि टाटा मोटर्स, जिसका अधिकतर बिक्री एसयूवी से होती है, स्थिर रही लेकिन महिंद्रा से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा।