जल्द पटरी पर उतरेगी ‘अंत्योदय एक्सप्रेस’, मिलेंगी कई बड़ी सुविधाएं

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2017 - 05:12 PM (IST)

नई दिल्ली: जनरल कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 2016 के रेल बजट में ‘अंत्योदय एक्सप्रेस’ ट्रेन चलाने का ऐलान किया था, वह ट्रेन बन पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार है। यह ट्रेन काफी लंबी दूरी सफर करेगी और इसकी रफ्तार राजधानी से भी तेज होगी। अंत्योदय एक्सप्रेस सुविधाओं के साथ दिखने में भी काफी आकर्षिक है। ट्रेन के बाहरी डिब्बों पर लाल और पीले रंग से  कोटिंग किया गया है। रेलवे बोर्ड ने यह निर्णय ‘हमसफर एक्सप्रेस’ से प्रभावित होकर लिया है।

आम जनता को ध्यान में रख बनाई ट्रेन
अंत्योदय एक्सप्रेस जनरल बोगियों वाली लंबी दूरी की पहली पूरी ट्रेन है, जिसे गरीब यात्रियों के लिए सुविधाजनक व आकर्षिक बनाने का पूरा प्रयास किया गया है। कोच को हल्का रखने के लिए इनमें एल्युमिनियम का अधिक इस्तेमाल किया गया है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने नए कोचों का अनावरण करते हुए कहा, 'अंत्योदय का संबंध आम आदमी से है। अंत्योदय कोचों में जो सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी, वे फर्स्ट क्लास के समकक्ष ही होंगी। हमारी सरकार का फोकस आम आदमी पर है, इसलिए हमने उनके लिए ऐसे कोचों की लांचिंग की है, जो सुविधाजनक हों।'

अंत्योदय एक्सप्रेस की खासियत
अंत्योदय के लिए दीनदयालु कोच का प्रस्ताव 2016 में रखा था। इस कोच की खासियत ये है कि इसकी सीट काफी गद्देदार है। जनरल और स्लीपर कोच में एक जैसा ही सीट है। कोच में बायोटॉयलेट और डस्टबीन के साथ पानी पीने के लिए एक्वागार्ड भी लगा हुआ है, जो अभी तक किसी भी श्रेणी के कोच में नहीं लगा हुआ है। इसके अलावा इसमें मोबाइल, लैपटॉप चार्ज करने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्वाइंट लगे हुए हैं। इस कोच में जे हुक लगे हुए हैं, ताकि यात्री अपना समान टांग सके। कोच में एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है। यह ट्रेन पूरी तरह से अनारक्षित है।

किराया होगा ज्यादा
योजना के मुताबिक, पहली अंत्योदय एक्सप्रेस मुंबई और टाटानगर के बीच चलाई जाएगी। इसके अलावा रेलवे विचार कर रहा है कि इस ट्रेन को और किन रुटों में चलाया जाए। वहीं इसका किराया मेल और बाकी एक्सप्रेस गाड़ियों के मुकाबले 15 फीसदी ज्यादा रहेगा। हालांकि, पहले इन का किराया 25 से 30 फीसदी तक ज्यादा होने के कयास लगाए जा रहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News