Stock Market Crash: औंधे मुंह गिरा बाजार, बिखर गए ये स्टॉक्स, निवेशकों के डूबे 9 लाख करोड़

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 04:23 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मंगलवार (22 अक्टूबर) को भरतीय शेयर बाजार में एक बार फिर तेज गिरावट देखने को मिली है। सेंसेक्स और निफ्टी औंधे मुंह गिरे। सेंसेक्स जहां 1.15 फीसदी की गिरावट के साथ 80,220 के स्तर पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 1.25 फीसदी लुढ़ककर 24,472 के स्तर पर बंद हुआ। बाजार में तेज गिरावट की सबसे बड़ी वजह कंपनियों की दूसरी तिमाही के नतीजों को माना जा रहा है। खराब नतीजे बाजार को नीचे की ओर खींच रहे हैं।

बाजार में हुई इस गिरावट के कारण बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 453 लाख करोड़ रुपए से गिरकर करीब 444 करोड़ रुपए पर पहुंच गया यानी एक दिन में निवेशकों की पूंजी में लगभग 9 लाख करोड़ रुपए की गिरावट आई।

PunjabKesari

सबसे खराब प्रदर्शन

निफ्टी पर आज सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले 5 शेयरों में भारत इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (BEL) 3.79 फीसदी की गिरावट के साथ शीर्ष पर रहा। इसके बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा (3.63), अडानी एंटरप्राइजेज (3.29), कोल इंडिया (3.29) और एसबीआईएन (2.92) शीर्ष 5 में शामिल रहे। आज कोई भी सेक्टर हरे निशान में बंद नहीं हुआ है। बीएसई स्‍मॉलकैप 2,186.12 अंक टूटा है जबकि BSE Midcap में 1,214.83 अंक की गिरावट आई है।

PunjabKesari

गिरावट के प्रमुख कारण

  • दूसरी तिमाही के कमजोर नतीजे: कोटक महिंद्रा की आय में 1.46% की, टेक महिंद्रा के रेवेन्यू में 0.27% की और एचडीएफसी बैंक की आय में 0.82% की गिरावट आई। हालांकि, इन कंपनियों के प्रॉफिट में वृद्धि दर्ज हुई है।
  • मध्य-पूर्व में तनाव: क्षेत्रीय अस्थिरता का असर वैश्विक बाजारों पर भी पड़ा है, जिससे भारतीय बाजार प्रभावित हो रहे हैं।
  • एफपीआई द्वारा धन निकासी: विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) भारतीय बाजार से पैसा निकाल रहे हैं, जिससे बाजार में दबाव बढ़ा है।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की अनिश्चितता: आगामी चुनाव के कारण वैश्विक बाजार में अस्थिरता है, जो भारतीय स्टॉक्स को भी प्रभावित कर रही है।
  • ऊंचा वैल्यूएशन: लंबे समय से भारतीय स्टॉक्स का उच्च वैल्यूएशन अब निवेशकों के लिए चिंता का कारण बन गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News