SBI ने ATM ट्रांजैक्शन के बदले नियम, जान लें वरना लग जाएगा जुर्माना

punjabkesari.in Monday, Aug 17, 2020 - 04:33 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है। बैंक ने ATM से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है। बदले नियमों के अनुसार, अब फ्री ट्रांजैक्शन की लिमिट को पार करने पर खाताधारकों पर जुर्माना लगेगा। यही नहीं, अगर SBI के खाताधारक के अकाउंट में बैलेंस नहीं होने पर फेल होने वाले ट्रांजैक्शन के लिए भी जुर्माना भरना होगा। 

यह भी पढ़ें- गूगल की ऑस्ट्रेलिया को चेतावनी, बंद हो सकती हैं मुफ्त सर्च सेवा 

SBI की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in के मुताबिक, मेट्रो शहरों में अपने नियमित बचत खाताधारकों को ATM से एक महीने में 8 मुफ्त लेनदेन की सुविधा देता है। मुफ्त ट्रांजैक्शन की लिमिट खत्म होने पर ग्राहकों से हर लेनदेन पर चार्ज वसूला जाता है।

PunjabKesari

ATM ट्रांजैक्शन चार्ज
SBI ATM से मुफ्त पैसे निकालने के नियमों के मुताबिक मेट्रो शहरों में SBI के खाताधारक 5 बार SBI ATM से लेनदेन कर सकते हैं और 3 बार अन्य बैंकों के ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेट्रो शहरों में मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद शामिल हैं।

PunjabKesari

इसके अलावा गैर-मेट्रो शहरों में SBI के खाताधारक 10 बार ATM से मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं, इसमें 5 बार SBI ATM से और 5 अन्य बैंकों के एटीएम से लेनदेन किया जा सकता है। इस लिमिट को पार करने पर बैंक आपसे 10 रुपए से लेकर 20 रुपए तक GST शुल्क वसूल सकता है।

यह भी पढ़ें- आनंद महिंद्रा को याद आया धोनी का पुराना हेयर स्टाइल, ट्वीट कर लिखी यह दिलचस्प बात

SBI के दूसरे बदले गए नियम के मुताबिक अगर SBI के खाताधारक के अकाउंट में पैसे नहीं हैं, वो ऐसी स्थिति में एटीएम से पैसा निकालता है और ट्रांजैक्शन फेल हो जाती है तो SBI खाताधारक को जुर्माना भरना होगा। बैंक इसके लिए 20 रुपए फाइन और GST चार्ज करेगा यानी आपके खाते में पैसा नहीं होने पर एटीएम का इस्तेमाल करने पर जुर्माना लगेगा।

PunjabKesari

OTP के साथ ATM से निकाल सकते हैं कैश
इसके अलावा अगर आप SBI ATM से 10 हजार रुपए से अधिक की राशि निकालते हैं तो आपके मोबाइल पर ओटीपी (OTP) भेजा जाएगा जिसे एटीएम में भरने के बाद ही आप पैसा निकाल सकेंगे। SBI के एटीएम से रात 8 बजे से लेकर सुबह के 8 बजे तक कैश निकालने के लिए OTP (वन टाइम पासवर्ड) की जरूरत होगी। हालांकि, अगर आप किसी और एटीएम से पैसा निकालते हैं तो OTP की जरूरत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें-  पुरानी गोल्ड ज्वैलरी बेचने पर देना होगा GST, सरकार जल्द ले सकती है फैसला


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News