रुपया शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 9 पैसे कमजोर

punjabkesari.in Thursday, Feb 13, 2020 - 11:44 AM (IST)

बिजनेस डेस्क: घरेलू शेयर बाजार की शुरुआती गिरावट और निराशाजनक वृहद आर्थिक आंकड़ों से रुपया बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 9 पैसे गिरकर 71.42 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि वृहद आर्थिक आंकड़ों के निराशाजनक रहने से घरेलू मुद्रा पर दबाव रहा।


अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया गिरावट के साथ 71.35 रुपये प्रति डॉलर पर खुला तथा शुरुआती कारोबार में बुधवार के बंद से 9 पैसे गिरकर 71.42 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। रुपया बुधवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 71.33 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी में बढ़कर 7.59 प्रतिशत पर पहुंच गयी। यह इसका साढ़े पांच साल से अधिक का उच्चस्तर है। वहीं, विनिर्माण क्षेत्र के खराब प्रदर्शन के चलते औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) दिसंबर, 2019 में 0.3 प्रतिशत घट गया। 

 

बाजार प्रतिभागियों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार की शुरुआती गिरावट और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी जैसे कारकों से भी रुपये की चाल पर असर पड़ा। हालांकि, अमेरिकी मुद्रा में कमजोरी से रुपये को कुछ समर्थन मिला। इस बीच, ब्रेंट क्रूड 0.14 प्रतिशत की तेजी के साथ 55.87 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था। शेयर बाजारों के पास मौजूद आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बुधवार को शुद्ध रूप से 48.81 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News