RBI की मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक आज से शुरू, फिर बढ़ सकता है EMI का बोझ

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 10:34 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक आज यानी सोमवार से शुरू हो रही है। ये बैठक 3 दिन चलेगी और बुधवार को मॉनेटरी पॉलिसी सामने आएगी। बुधवार को पता चलेगा कि आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) महंगाई को काबू करने के लिए रेपो रेट में कितने बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर सकता है। जानकारों के मुताबिक इस बार आरबीआई इस बार रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर सकता है। 

बता दें कि हालिया आंकड़ों में रिटेल महंगाई में गिरावट दर्ज की गई है। दिसंबर में हुई मॉनेटरी पॉलिसी बैठक (MPC) में सेंट्रल बैंक ने बेंचमार्क इंटरेस्ट रेट 35 बेसिस प्वाइंट बढ़ाया था। इससे पहले लगातार तीन बार में रेपो रेट में 50-50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई थी।

पिछले साल मई महीने के बाद से भारतीय रिजर्व बैंक ने शॉर्ट टर्म लैंडिंग रेट में 225 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। आरबीआई के अनुसार ये कदम महंगाई को काबू करने के उद्देश्य से उठाए गए हैं। बता दें कि रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद के बाद ग्लोबल सप्लाई चेन की दिक्कतों के कारण पूरी दुनिया महंगाई की स्थिति से जूझ रही है।

बता दें कि आज से आरबीआई की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक सोमवार यानी आज से शुरू होकर 3 दिन चलेगी। बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी आरबीआई गवर्नर 8 फरवरी को सार्वजनिक करेंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News