RBI MPC: आपके लोन की EMI घटेगी या बढ़ेगी? 2 दिन बाद होगा फैसला, जानें विशेषज्ञों की राय

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 01:18 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की तीन दिन की बैठक सोमवार (7 अक्टूबर) से शुरू हो रही है। बैठक के बाद RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास बुधवार (9 अक्टूबर) को रेपो रेट पर निर्णय की जानकारी देंगे। 

रेपो रेट में नहीं होगी कटौती

विशेषज्ञों का मानना है कि RBI की MPC बैठक में रेपो रेट में कटौती की संभावना कम है। इसका मतलब है कि आपके लोन की ईएमआई में न तो वृद्धि होगी और न ही कमी आएगी। विशेषज्ञों के अनुसार, खुदरा महंगाई अभी भी चिंता का विषय बनी हुई है और पश्चिम एशिया संकट की स्थिति के और बिगड़ने की आशंका है, जिसका कच्चे तेल और अन्य जिंसों की कीमतों पर असर पड़ सकता है।

PunjabKesari

रेपो रेट स्थिर

फरवरी 2023 से RBI ने रेपो रेट को 6.5% पर बरकरार रखा है। इस महीने की शुरुआत में, सरकार ने RBI की दर-निर्धारण कमिटी MPC का पुनर्गठन किया है। इसमें 3 नए बाहरी सदस्यों को शामिल किया गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि दिसंबर में रेपो रेट में कुछ ढील की गुंजाइश हो सकती है।

RBI की नीतियों पर अन्य देशों का असर

विशेषज्ञों का मानना है कि RBI संभवतः अमेरिकी फेडरल रिजर्व की नीतियों का अनुसरण नहीं करेगा, जिसने बेंचमार्क दरों में 0.5% की कमी की है। इसके साथ ही, RBI अन्य विकसित देशों के केंद्रीय बैंकों की भी नीतियों का पालन नहीं करेगा।

PunjabKesari

संभावित बदलाव की उम्मीद

बैंक ऑफ बड़ौदा के चीफ इकोनॉमिस्ट मदन सबनवीस का कहना है कि महंगाई 5% से ऊपर रहेगी, जिससे रेपो रेट में बदलाव की उम्मीद कम है। वहीं, इक्रा की चीफ इकोनॉमिस्ट अदिति नायर का मानना है कि अगर जीडीपी वृद्धि और महंगाई के अनुमान सही रहे, तो दिसंबर और फरवरी में 0.25% की कटौती संभव है।

रियल एस्टेट में उम्मीदें

सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) के फाउंडर प्रदीप अग्रवाल ने कहा कि रियल एस्टेट इंडस्ट्री और डेवलपर्स के साथ होमबायर्स ब्याज दरों में कमी की उम्मीद कर रहे हैं लेकिन केंद्रीय बैंक संभवतः लगातार दसवीं बार ब्याज दरों को यथावत रखेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News