सेंसेक्स 674 अंक टूटा, निफ्टी 8,100 अंक से नीचे आया

punjabkesari.in Friday, Apr 03, 2020 - 04:50 PM (IST)

मुंबई: कोविड-19 के मामलों में लगातार बढ़ोतरी के बीच बैंकिंग शेयरों में गिरावट से शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स 674 अंक टूट गया। इस महामारी के आर्थिक प्रभाव को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है, जिससे बाजार नीचे आ रहा है। बीएसई का 30 शेयरों का सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान एक समय 27,500.79 अंक के निचले स्तर तक आया। अंत में यह 674.36 अंक या 2.39 प्रतिशत के नुकसान से 27,590.95 अंक पर बंद हुआ।

एनएसई का निफ्टी भी 170 अंक या 2.06 प्रतिशत टूटकर 8,083.80 अंक पर आ गया। सेंसेक्स की कंपनियों में एक्सिस बैंक का शेयर सबसे अधिक नौ प्रतिशत टूटा। इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, टाइटन, एसबीआई, मारुति, एचडीएफसी और एशियन पेंट्स के शेयर भी नुकसान में रहे।वहीं दूसरी ओर सनफार्मा, आईटीसी, ओएनजीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टेक महिंद्रा के शेयर लाभ में रहे। कारोबारियों ने कहा कि रोज कोरोना वायरस के नए मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में निवेशक आर्थिक मंदी की आशंका को लेकर घबराए हुए हैं। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने शुक्रवार को आगाह किया कि कोविड-19 से वैश्विक अर्थव्यवस्था को 4,100 अरब डॉलर की चोट पहुंच सकती है। इस महामारी ने अमेरिका, यूरोप और अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को बुरी तरह प्रभावित किया है।

एडीबी का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर घटकर चार प्रतिशत पर आ जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 2,300 को पार कर गई है। अब तक यह महामारी 56 लोगों की जान ले चुकी है। अन्य एशियाई बाजारें में चीन का शंघाई, हांगकांग का हैंग सेंग नुकसान में रहे। दक्षिण कोरिया के कॉस्पी और जापान के निक्की में मामूली बढ़त दर्ज हुई। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी नुकसान में चल रहे थे।अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में दिन में कारोबार के दौरान रुपया 55 पैसे के नुकसान से 76.15 प्रति डॉलर पर था।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News