नोटबंदीः कीमतों में होगी गिरावट, लोगों को मिलेगा फायदा

punjabkesari.in Monday, Dec 26, 2016 - 02:55 PM (IST)

नई दिल्लीः कई एक्सपर्ट्स मानते हैं कि देश में रियल एस्टेट सैक्टर के काम में बड़े पैमाने पर काले धन का इस्तेमाल होता है। आर्थिक मामलों के कई एक्सपर्ट्स ने भी नोटबंदी के बाद इससे लोगों को सस्ते घर मिलने की उम्मीद जताई है लेकिन क्या वाकई इस फैसले से लोगों को सस्ते घर मिल सकेंगे। अधिल शेट्टी बैंक बाजार के सीईओ ने कहा, “लोग टैक्स बचाने के लिए कैश में पेमेंट करते हैं। ऐसे में इस फैसले ने रियल एस्टेट में लगे काले धन को रोकने का काम बखूबी पूरा हुआ है।”

दो तरह का होता है रियल एस्टेट बिजनेस
रियल एस्टेट में दो तरह की संपत्ति होती है। एक लग्जरी हाउजिंग और दूसरी किफायती हाउजिंग। लग्जरी हाउजिंग पर नोटबंदी का शायद ही कोई असर दिखे क्योंकि इसमें बड़े पैमाने पर अघोषित आय लगी होती है। वहीं दूसरी तरफ किफायती हाउजिंग स्कीम्स का लाभ आम तौर पर वही लोग उठा पाते हैं जो नौकरी पेशा हैं या फिर जिनकी आय के सोर्स अघोषित न हो। ऐसी स्थिति में प्रॉपर्टी के दाम एक दम नीचे नहीं जाएंगे। एक्सपर्ट्स के मुताबिक टीयर -1 प्रॉपर्टी के बिल्डर्स हमेशा अपने अकाउंट को साफ रखते हैं जबकि छोटे स्तर पर प्रॉपर्टी का काम करने वाले लोग कैश में पेमेंट स्वीकार करते हैं। ऐसे में नोटबंदी का फायदा रियल एस्टेट के क्षेत्र में शायद ही आम आदमी को पहुंच पाए।

लग्जरी प्रॉपर्टी की कीमतें 30% गिरी
कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली और मुंबई में लग्जरी प्रॉपर्टी की कीमतों में 30% तक की कटौती हुई है और इनके अगले 2-3 सालों तक ऐसा ही बने रहने की उम्मीद है। वहीं आने वाले समय में नोटबंदी से काले धन पर सख्ती से शिकंजा कसा जाता है तो घरों के दामों में थोड़ी और कमी आएगी जिससे लोगों को फायदा पहुंचेगा।

रेपो रेट कम कर सकता है आर.बी.आई.
शेट्टी की राय के मुताबिक अभी मकान खरीदने में जल्दबाजी करने की कोई जरूरत नहीं है। कई बिल्डर्स अभी भी पुराने दामों पर ही डील कर रहे हैं ऐसे में कुछ महीने और इंतजार किया जा सकता है लेकिन जो लोग इस समय गंभीर है घर खरीदना चाहते हैं वे सभी तरह की जानकारियों से अपडेट रहें ताकी उन्हें अच्छे दाम मिल सकें। वहीं दूसरी तरफ मंहगाई अगर काबू में रही तो आने वाले समय में आरबीआई से रेपो रेट घटाने की उम्मीद की जा सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News