पावर ग्रिड ने नगालैंड में ऑक्सीजन संयंत्र को भरोसेमंद बिजली आपूर्ति के लिए ट्रांसफार्मर चालू किया

punjabkesari.in Monday, May 24, 2021 - 05:15 PM (IST)

नई दिल्लीः सार्वजनिक क्षेत्र की महारत्न कंपनी पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लि. (पीजीसीआईएल) ने नगालैंड में ऑक्सीजन संयंत्र और आसपास के क्षेत्रों को निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए राज्य के दीमापुर स्थित रेफरल अस्पताल सब-स्टेशन में उच्च क्षमता का ट्रांसफार्मर चालू किया है। बिजली मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘पावरग्रिड अपने ट्रांसमिशन नेटवर्क के माध्यम से महामारी के दौरान विश्वसनीय बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सक्रियता से काम कर रही है। बिजली आपूर्ति व्यवधानों को कम करने तथा नगालैंड के एक मात्र ऑक्सीजन संयंत्र को पर्याप्त बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नगालैंड के विद्युत विभाग ने पावरग्रिड से दीमापुर स्थित रेफरल अस्पताल सब-स्टेशन पर 10 मेगा वोल्ट एम्पेयर (एमवीए) ट्रांसफार्मर चालू करने का आग्रह किया था।'' 

बयान के अनुसार, ‘‘इस पर कदम उठाते हुए पावरग्रिड की टीम ने दो दिनों के अंदर सफलतापूर्वक 22 मई, 2021 को को शाम 7.30 बजे ट्रांसफार्मर चालू कर दिया। इससे ऑक्सीजन संयंत्र तथा निकटवर्ती क्षेत्रों को विश्वसनीय रूप से बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित होगी।'' पावरग्रिड द्वारा 33/11 केवी रेफरल अस्पताल नगालैंड में नया ट्रांसफार्मर चालू किए जाने से नगा यूनाइटेड गांव स्थित बीएमए के तरल ऑक्सीजन संयंत्र के लिए विद्युत प्रणाली की विश्वसनीयता बढ़ेगी जो पहले 5 एमवीए ट्रांसफार्मर से चल रही थी। ट्रांसफार्मर को चालू होने से सब-स्टेशन के 11 केवी के सब-स्टेशन के रोंगेमी फीडर के माध्यम से ऑक्सीजन संयंत्र को दिन-रात गुणवत्तापूर्ण और भरोसेमंद बिजली उपलब्ध होगी। 

यह कार्य पावरग्रिड के इंजीनियरों ने लॉकडाउन के दौरान कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए पूर्वोत्तर क्षेत्र विद्युत सुधार परियोजना (एनईआरपीएसआईपी) के तहत किया। यह परियोजना विद्युत मंत्रालय की केंद्रीय योजना है जिसका उद्देश्य देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र के आथिक विकास को गति प्रदान करना है। योजना छह लाभार्थी पूर्वोत्तर राज्यों- असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड तथा त्रिपुरा- के सहयोग से पावरग्रिड के माध्यम से लागू की जा रही है। परियोजना का मुख्य उद्देश्य पूर्वोत्तर क्षेत्र के संपूर्ण आर्थिक विकास और पूर्वोत्तर क्षेत्र के राज्यों के अंतर्गत पारेषण तथा वितरण ढांचा को मजबूत बनाना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News