पैट्रोल-डीजल के बाद आलू भी महंगा, किसान और जनता बेहाल

punjabkesari.in Monday, May 28, 2018 - 02:45 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में बढ़ती महंगाई ने लोगों को परेशान कर रखा है। पैट्रोल-डीजल के बाद आलू भी महंगा हो गया है। कीमतों में तेजी की वजह कम सप्लाई को माना जा रहा है। इसके अलावा उत्पादन में भी इस साल गिरावट आई है।

आलू जमाखोरी की आशंका 
खुदरा बाजार में आलू की कीमत 25 रुपए पर पहुंच गई है। जिससे सरकार की चिंता बढ़ गई है। सरकार को आलू जमाखोरी की आशंका है, इसलिए अब स्टॉक लिमिट लगाने की तैयारी हो रही है। सरकार ने इसके लिए कमेटी का गठन कर कार्रवाई करने पर विचार कर रही है। उत्तर प्रदेश में आलू के उत्पादन में 20 फीसदी कमी आने से इनकी कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है। पिछले साल, किसानों को आलू का भाव 4-5 रुपए प्रति किलोग्राम मिल रहा था। अब उन्हें आलू का भाव 13-15 रुपए प्रति किलो तक मिल रहा है।

और बढ़ सकती हैं कीमतें
गुजरात में भी कम उत्पादन है। शुरुआती अनुमान के मुताबिक, गुजरात में पिछले साल की 5.4 करोड़ बोरी की तुलना में 3.4 करोड़ बोरी (50 किग्रा का प्रत्येक बैग) का उत्पादन रहने की संभावना है। उपभोक्ताओं को पिछले साल की दर से लगभग दोगुना 18-20 रुपए प्रति किलो का भुगतान करना पड़ रहा है। आगे भी कीमतों में तेजी की संभावना है। आपको बता दें कि पंजाब और यूपी में आलू की फसल भी खराब हुई है। दोनों राज्यो में आलू की 15-20 फीसदी फसल खराब हो गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News