वैक्सीन की कमी पर पूनावाला का बयान, कहा- रातों रात टीके का उत्पादन बढ़ाना संभव नहीं

punjabkesari.in Monday, May 03, 2021 - 06:39 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कोरोना वैक्सीन को लेकर चल रही मीडिया में खबरों पर अपनी सफाई दी है। ट्विटर पर बयान जारी करते हुए उन्होंने कहा कि बहुत सी गलत रिपोर्ट्स के बीच यह जरूरी था कि लोगों तक सही जानकारी पहुंचाई जाए। अदार पूनावाला ने अपने बयान में कहा कि उनके कई स्टेटमेंट्स को गलत ढंग से पेश किया गया था। पूनावाला ने वैक्सीन की कमी को लेकर कहा, 'पहली बात यह है कि टीकों की मैन्युफैक्चरिंग एक स्पेशलाइज्ड प्रोसेस है। ऐसे में इसे रातोंरात नहीं बढ़ाया जा सकता।' 

PunjabKesari

पिछले साल से ही सरकार से मिल रही मदद
पूनावाला ने कहा कि हमें यह समझने की जरूरत है कि भारत की आबादी बहुत अधिक है। ऐसे में सभी वयस्कों के लिए कोरोना वैक्सीन की मैन्युफैक्चरिंग करना आसान टास्क नहीं है। यहां तक कि हमारे मुकाबले काफी कम आबादी वाले देशों को भी टीकों की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा सरकार के साथ सामंजस्य कमजोर होने के आरोपों का भी पूनावाला ने जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि बीते साल अप्रैल से ही हम सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हमें सरकार से हर तरह का सपोर्ट मिला है, चाहे वह वैज्ञानिक, नियम या फिर आर्थिक सहयोग की बात हो। सरकार की ओर से नए ऑर्डर न मिलने के सवाल का भी उन्होंने जवाब दिया है।

यह भी पढ़ें- जुलाई तक रहेगी वैक्सीन की कमी, पूनावाला बोले- नहीं सोचा था एक साल में बनानी होंगी इतनी डोज

11 करोड़ डोज की सप्लाई की जाएगी
पूनावाला ने कहा, 'अब तक हमें 26 करोड़ वैक्सीन डोज का ऑर्डर मिल चुका है। इसमें से हमारी ओर से अब तक 15 करोड़ डोज की सप्लाई की जा चुकी है। इसके अलावा अगली 11 करोड़ डोज के लिए सरकार की ओर से 1,732 करोड़ रुपए का अडवांस दिया जा चुका है। अगले कुछ महीनों में हमारी ओर से 11 करोड़ डोज की सप्लाई की जाएगी। इसके अलावा अगले कुछ महीनों में 11 करोड़ अतिरिक्त डोज की सप्लाई राज्यों और निजी अस्पतालों को हमारी ओर से की जाएगी।' पूनावाला ने कहा कि हम सभी चाहते हैं कि वैक्सीन की सप्लाई जल्दी से हो सके। हमारी ओर से इसके लिए जमकर प्रयास किए जा रहे हैं। उम्मीद है कि हम जल्दी ही कोरोना के खिलाफ जंग में विजय हासिल करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News