नीति आयोग ने पेश किया आगामी 3 सालों का एक्शन

punjabkesari.in Saturday, Aug 26, 2017 - 02:38 PM (IST)

नई दिल्लीः नीति आयोग ने तीन साल का एक्शन प्लान जारी किया है जिसमें अगले 2 से 3 साल के अंदर 8 फीसदी से ज्यादा की विकास दर हासिल करने की बात कही गई है। इसके अलावा अगले 2-3 साल में गरीबी हटने की पूरी गुंजाईश है। एक्शन प्लान में अनाज की सरकारी खरीद के लिए एम.एस.पी. में सुधार की सिफारिश भी की गई है।

2019-20 तक फिस्कल डेफिसिट जी.डी.पी. के 3 फीसदी तक और रेवेन्यू डेफिसिट जी.डी.पी. के 0.9 फीसदी तक नीचे लाने का लक्ष्य रखा गया है। गैर विकास कार्यों पर खर्च 47 फीसदी से घटाकर 2019-20 तक 41 फीसदी करने और 2019-20 तक शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, ग्रामीण विकास, रक्षा, रेलवे और रोड पर खर्च बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है।

अनाज की सरकारी खरीद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में सुधार के तहत इसकी जगह प्राइस डेफिसिएंसी पेमेंट सिस्टम लागू करने की सिफारिश की गई है। नीति आयोग का मानना है कि एम.एस.पी. ने फसलों की बुआई के पैटर्न को बिगाड़ दिया है जिसको देखते हुए डेफिसिएंसी पेमेंट सिस्टम के तहत किसानों की सीधे सब्सिडी देने की सिफारिश की गई है जिसके तय फसलों की कीमत अगर एम.एस.पी. से नीचे जाए तो डेफिसिएंसी पेमेंट सिस्टम लागू किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News