EPFO पेंशनधारियों के लिए आसान होगा पेंशन लेना!

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2016 - 12:47 PM (IST)

नई दिल्लीः जल्द ही आप अपने स्मार्टफोन के जरिए अपनी पेंशन निकाल पाएंगे। पेंशन निकालने के लिए आपको कागजी कार्यवाही नहीं करनी पड़ेगी। दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ई.पी.एफ.ओ.) पेंशनधारियों और सदस्यों की सुविधा के लिए मोबाइल एप्लिकेशन बनाने और ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन करने की दिशा में पहल कर रहा है। 

सैंट्रल प्रविडेंट फंड कमिश्नर वी. पी. जॉय ने बताया, 'हम पेंशनरों के लिए एक एप्प बना रहे हैं और उम्मीद है कि अगले साल तक यह तैयार हो जाएगा।' इसमें आधार के इस्तेमाल से इलैक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर (ई-केवाइसी) के जरिए वेरिफिकेशन होगा।

ऑनलाइन होगी सेवाएं 
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अपनी तकनीक को भी उन्नत करने का भरपूर प्रयास कर रहा है ताकि सब्सक्राइबर्स ई.पी.एफ.ओ. अधिकारियों के आमने-सामने हुए बिना सर्विस का उपयोग कर सकें। जॉय ने कहा, 'आइडिया यह है कि लोग हमारी ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन प्राप्त कर सकें। अगले साल की शुरूआत में ही ऑनलाइन सेवाएं शुरू हो जाएंगी।' उन्होंने बताया कि आसान पेमेंट के लिए बैंकों के साथ तालमेल भी की जा रही है। अभी देशभर के अपने 123 दफ्तरों के डेटा इसके दिल्ली दफ्तर के सैंट्रल सर्वर में डाले जा रहे हैं।  

जॉय ने बताया, हमने एक ऑफिस से डेटा मूव कर लिया है और यहां (सैंट्रल सर्वर में) सभी डेटा लाने की पूरी प्रक्रिया जल्द हो जाएगी।' सैंटर फॉर डिवेलपमेंट ऑफ ऐडवांस्ड कंप्यूटिंग (सीडीएसी) को ई.पी.एफ.ओ. की तकनीक सुधारने का जिम्मा मिला है। जॉय ने बताया कि संगठन के कुल 3.84 करोड़ सब्सक्राइबर्स में से कुल 1.4 करोड़ के अकाऊंट्स आधार से जोड़े जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि सी.डी.ए.सी. विभिन्न एप्प बनाने में भी ई.पी.एफ.ओ. की मदद करेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News