पूरे देश में अब हर रोज होगा पैट्रोल की कीमतों में बदलाव

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2017 - 05:24 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में पेट्रोल-डीजल के दाम 16 जून से दैनिक आधार पर तय किए जाएंगे। तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ बैठक के बाद तेल विपणन कंपनियों ने आज यह निर्णय लिया। फिलहाल तेल कंपनियां पाक्षिक आधार पर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतों में उतार-चढ़ाव के मद्देनजर घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव करती हैं। दोनों ईंधन के दाम रोजाना बदलने के लिए तेल कंपनियों ने इस वर्ष एक मई से पांच शहरों पुड्डुचेरी, उदयपुर,  जमशेदपुर, चंडीगढ़ और विशाखापत्तनम में प्रायोगिक तौर पर शुरू किया था। 
   PunjabKesari
ये 3 कंपनियां करती हैं तेल कीमतों की समीक्षा
गौरतलब है कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 5 शहरों में पैट्रोल और डीजल की कीमतों की प्रतिदिन समीक्षा शुरू कर दी गई है। देश भर में डीजल की कीमतों की समीक्षा प्रतिदिन के आधार पर होने की फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। बता दें कि भारत की तीन तेल कंपनियां इंडियन ऑयल कोरपोरेशन, भारत पैट्रोलियम तथा हिंदुस्तान कोरपोरेशन 15 दिन में तेल कीमतों की समीक्षा करते हैं। इसके आधार पर तेल की कीमतें तय की जाती है।
PunjabKesari
देश के 5 शहरों में रोज बदलती हैं कीमतें
पिछले महीने की शुरुआत में तीनों कंपनियों ने पुडुचेरी, दक्षिण भारत के विज़ाग, पश्चिम भारत में उदयपुर, पूर्वी भारत में जमशेदपुर तथा उत्तरी भारत में चंडीगढ़ में रोजाना के आधार पर तेल कीमतों का निर्धारण करने का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया था। तेल कंपनियों की ओर से यह प्रोजेक्ट पूरे देश में लागू करने से पहले केवल 5 शहरों में इसलिए शुरू की गई थी ताकि वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव में खुद को ढाला जा सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News