पेट्रोल-डीजल में मिल सकती है राहत, कच्चा तेल 5% से ज्यादा टूटा

punjabkesari.in Tuesday, Jul 17, 2018 - 04:28 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है जिसका फायदा तेल कंपनियों को हो सकता है। उम्मीद लगाई जा रही है कि कच्चे तेल की कीमतें गिरने से आम जनता को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत मिल सकती है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में अमेरिकी कच्चे तेल का भाव घटकर 68 डॉलर से नीचे आ चुका है, आज इसकी कीमतों में लगभग 5 प्रतिशत की गिरावट है, इसी तरह ब्रेंट क्रूड का भाव भी घटकर 72 डॉलर के नीचे आ गया है और सोमवार को इसमें 4 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है।

रुपए में आई मजबूती की
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के साथ घरेलू स्तर पर रुपए में भी आज मजबूती देखी जा रही है, शुरूआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 18 पैसे बढ़कर खुला है, फिलहाल डॉलर का भाव 68.38 रुपए दर्ज किया जा रहा है। रुपए में आई मजबूती की वजह से कच्चा तेल आयात करने के लिए तेल कंपनियों का खर्च भी कम हुआ है और उनको और फायदा हो रहा है।

4 महानगरों में आज पेट्रोल-डीजल के दाम
हालांकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट को देखते हुए आज तेल कंपनियों में पेट्रोल और डीजल के भाव में किसी तरह की कटौती नहीं की है लेकिन जानकार मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में भाव में कटौती हो सकती है। दिल्ली में आज पेट्रोल का दाम 76.84 रुपए, कोलकाता में 79.51 रुपए, मुंबई में 84.22 रुपए और चेन्नई में 79.76 रुपए प्रति लीटर हो गया है। डीजल की बात करें तो आज मंगलवार को दिल्ली में इसका दाम 68.47 रुपए, कोलकाता में 71.03 रुपए, मुंबई में 72.65 रुपए और चेन्नई में 72.28 रुपए प्रति लीटर कर दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News