NPCI से मंजूरी मिलने के बाद Paytm शेयर ने भरी उड़ान, लगा 5% का अपर सर्किट

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2024 - 12:01 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड की कंपनी पेटीएम के शेयर (Paytm) शुक्रवार सुबह बाजार खुलने के कुछ ही देर में 5 प्रतिशत चढ़ गए। पेटीएम का शेयर आज 5.00 प्रतिशत या 17.65 के अपर सर्किट के साथ 370.70 रुपए प्रति शेयर पर पहुंच गया। ऑनलाइन पेमेंट की सर्विज देने वाली कंपनी को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) प्रणाली पर थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के तौर पर काम करने की मंजूरी मिल गई है।

बता दें कि भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने पेटीएम ब्रांड की प्रवर्तक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) प्रणाली पर थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के तौर पर काम करने की गुरुवार को मंजूरी दे दी।

PunjabKesari

पेटीएम के साथ ऐ​क्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और येस बैंक पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर (PSP) के रूप में काम करेंगे। पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की बंदिशें लागू होने से एक दिन पहले वन97 को एनपीसीआई से टीपीएपी की तरह काम करने की इजाजत मिली है। इसका सीधा मतलब है कि पेटीएम के यूजर पहले की ही तरह ऐप पर यूपीआई के जरिये लेनदेन जारी रख सकते हैं।

PunjabKesari

UPI बिजनेस के लिए पेटीएम की चार बैंकों संग साझेदारी

एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह कदम हालांकि पॉजिटिव है और ऐसी ही उम्मीद का रही थी। पेटीएम ने अपने यूपीआई बिजनेस के लिए चार बैंकों एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लिमिटेड और यस बैंक के साथ साझेदारी की है।

PunjabKesari

RBI के एक्शन के बाद 50% से ज्यादा लुढ़का Paytm का शेयर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की रेगुलेटरी कार्रवाई के बाद पेटीएम के शेयरों में अपने प्राइस 50 फोस्डी से ज्यादा की भारी गिरावट देखी गई है। आरबीआई द्वारा वन 97 कम्युनिकेशंस की भागीदार इकाई, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर महत्वपूर्ण प्रतिबंध लगाया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News