Paytm के मर्चेंट्स बिजनेस को किया जाएगा ट्रांसफर, इन 4 बैंकों के साथ चल रही बात

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2024 - 02:11 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) के संकटों में घिरने के बाद पेटीएम इसके मर्चेंट्स बिजनेस को ट्रांसफर करने पर विचार कर रही है। इस मामले से वाकिफ लोगों ने बताया कि एक्सिस बैंक, केनरा बैंक, यस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक इस समय पेटीएम से साझेदारी करने की रेस में सबसे आगे हैं। मोबाइल पेमेंट्स फर्म पेटीएम (मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड) का इस्तेमाल करीब 3 करोड़ मर्चेंट्स करते हैं।

इन मर्चेंट को जोड़ने के लिए PPBL, पेटीएम की पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर (PSP) पार्टनर बैंक के तौर पर काम करती थी। अभी यह साफ नहीं है कि PPBL से मर्चेंट्स को किसी एक बैंक या चारों को ट्रांसफर किया जाएगा। पेटीएम, एक्सिस, यस, केनरा और कोटक महिंद्रा की ओर से इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई।

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से कई तरह के प्रतिबंध लगाए जाने के बाद से ही PPBL संकटों में घिरी है। हालांकि RBI ने साफ किया कि पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्यूनिकेशंस लिमिटेड (OCL) के मर्चेंट्स और यूपीआई यूजर्स अपने हैंडल, क्यूआर कोड और प्वाइंट ऑफ-सेल (PoS) मशीनों का 15 मार्च को प्रतिबंध लागू हो जाने के बाद भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

RBI ने यह कदम किसी भी मर्चेंट्स और कंज्यूमर के बीच पेमेंट्स में किसी तरह की बाधा आने से बचने के लिए उठाया है। बैंकों को उम्मीद है अरबों की संख्या में होने वाले ट्रांजैक्शन को चलाने और प्रॉसेस करने के लिए सालाना लगभग 50-70 करोड़ रुपए खर्च होंगे। उनकी यह अनुमानित लागत इस बात पर निर्भर करेगी कि कौन से बैंक किस प्रकार के मर्चेंट्स को अपने साथ जोड़ते हैं और कितने लेनदेन 2,000 रुपए से कम के होंगे आदि।

इस मामले से जुड़े एक सीनियर एग्जिक्यूटिव ने बताया, “डॉक्यूमेंटेशन हो रहा है। अलग-अलग चर्चाएं हो रही हैं। सभी के साथ चर्चाएं अलग-अलग स्टेज में हैं। जो कोई भी यह सौदा पूरा करेगा वह इंटीग्रेशन के लिए आगे बढ़ेगा और यह इस सप्ताह हो सकता है।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News