ऑनलाइन फ्रॉड के खिलाफ Paytm का एक्शन, ग्राहकों के लिए शुरू की ये सुविधा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 28, 2020 - 04:54 PM (IST)

नई दिल्लीः बीते कुछ समय से पेटीएम की ओर से ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए तरह-तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। हाल ही में पेटीएम के पेमेंट बैंक (पीपीबी) ने गृह मंत्रालय, ट्राई और सीईआरटी-इन को 3,500 फोन नंबरों की सूची सौंपी है।

PunjabKesari

इन फोन नंबरों के जरिए भोले भाले ग्राहकों को धोखाधड़ी के जाल में फंसाने के लिए कॉल किया जाता है। अब पेटीएम पेमेंट बैंक ने एक खास फीचर को पेश किया है। यह फीचर यूजर्स को ऐसे संदिग्ध ऐप्स से सावधान करेगा जिससे फ्रॉड होने का खतरा बना रहता है।

PunjabKesari

कंपनी की ओर से जारी बयान के मुताबिक यह सिक्योरिटी फीचर यूजर की डिवाइस पर मौजूद ऐप्स को स्कैन करेगा। अगर कोई ऐसा ऐप मिलता है, जिससे यूजर का बैंक अकाउंट खतरे में है तो वह एक सिक्योरिटी अलर्ट देगा।

PunjabKesari

अलर्ट का मतलब ये है कि आप इस ऐप को अनइंस्‍टॉल कर लें। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो पेमेंट्स बैंक से कोई ट्रांजेक्शन नहीं हो सकेगा। ट्रांजेक्शन पर मौजूद खतरे के लेवल के आधार पर AI या तो ट्रांजेक्शन को धीमा कर देगा या फिर पेमेंट पूरा होने से पहले ब्लॉक कर देगा।

हाल ही में पेटीएम पेमेंट बैंक ने गृह मंत्रालय, ट्राई और सीईआरटी-इन को 3,500 फोन नंबरों की सूची सौंपी है। यही नहीं, पेटीएम पेमेंट बैंक ने फ्रॉड को रोकने के लिए इन लोगों के खिलाफ साइबर सेल में भी प्राथमिकी दर्ज की है। यहां बता दें कि ट्राई टेलीकॉम कंपनियों को रेग्‍युलेट करने वाली संस्‍था है जबकि सीईआरटी- इन कंप्यूटर सुरक्षा संबंधी मामलों में कार्रवाई करने वाली एजेंसी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News